Saturday, September 21

Weight Loss and Sleep Connection

Weight Loss and Sleep Connection: आजकल, अधिकांश लोग 11-12 बजे के बाद सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। देर से उठने की आदत आजकल आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत आपके वजन में वृद्धि कर सकती है? यह सुनकर आप हैरान हो जाएंगे, लेकिन यह बहुत सही है। विभिन्न अध्ययनों ने दिखाया कि देर से उठना और अनहेल्दी रुटीन मोटापे की वजह बन सकते हैं। इससे आपका खाने-पीने का सिस्टम बिगड़ता है और आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। हम आज आपको बताएंगे कि कौन सी आदतें आपका वजन बढ़ा सकती हैं।

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि सुबह देर से उठने से दिन भर खाने की आदत लग सकती है। सही समय पर खाना न खाने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि इससे शरीर का कैलोरी कंजप्शन और एनर्जी की मात्रा कम हो जाती है। देर से उठने वाले लोग अक्सर शारीरिक गतिविधियों में भाग नहीं ले पाते। इससे शारीरिक गतिविधि कम होती है और कैलोरी बर्न नहीं होती। इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है।

डाइटिशियन का कहना है कि देर से उठने के कारण बहुत से लोग सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। शरीर का मेटाबोलिज्म इससे धीमा हो सकता है, जो ओवरईटिंग का खतरा बढ़ा सकता है। वेट सीधे ओवरईटिंग से जुड़ा हुआ है। मोटापे का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि अधिकांश लोग देर से सोते हैं और देर से उठते हैं। रात को देर तक जागने से भी आपकी नींद बिगड़ सकती है। हार्मोनल असंतुलन, जो भूख को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है, अच्छी नींद की कमी से हो सकता है। इससे वजन बढ़ने का भी खतरा है।

कौन-कौन सी आदतें वजन बढ़ा सकती हैं? इस पर कामिनी सिन्हा ने कहा कि अत्यधिक स्ट्रेस भी वजन बढ़ाने का एक कारण है। ज्यादा जंक फूड्स खाने से वजन बढ़ सकता है। चाय-कॉफी भी फैट बढ़ाने में महत्वपूर्ण हैं। रात में खाना खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से ब्लड ग्लूकोज में वृद्धि होती है, जिससे शरीर में फैट जमा होने लगता है, जिससे मोटापा बढ़ता है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version