Saturday, September 21

Viral SUV

Viral SUV: आजकल सोशल मीडिया पर एक कार का वीडियो बहुत वायरल होता है। यह कार कभी जमीन पर चलती है तो कभी नाव की तरह पानी में तैरती है। यह कार एक जगह पर खड़े-खड़े पूरी तरह मुड़ जाती है, जैसे एक टैंक। सोशल मीडिया पर इस कार के करतब को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं और इसे एक सर्वश्रेष्ठ कार बताते हैं।

रेंज रोवर की तरह दिखने वाली यह कार उससे कहीं अधिक सुंदर है। लैंड रोवर की गाड़ियों की उबड़-खाबड़ और कठिन रास्तों पर चलने की क्षमताओं को लोगों ने अभी तक प्रशंसा की है, लेकिन अब वह अपनी क्षमताओं के सामने बौनी लग रही है। तो चलिए जानते हैं कि ये कार कहां बनाई गई है और अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो कहां मिल सकती है।

पड़ोसी देश की हाइब्रिड SUV वायरल हो रही है

यह कार, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, यूरोप या अमेरिका की नहीं बल्कि चीन की है। हाँ, ये चीनी कार निर्माता BYD की सिस्टर ब्रांड यांगवांग यू8 एसयूवी है। इस कार को पिछले साल चीन में लॉन्च किया गया था। यह डीजल इंजन के साथ लिथियम आयन बैटरी से लैस एक हाइब्रिड SUV है।यह एसयूवी सड़क और उबड़-खाबड़ रास्तों में चलने के साथ-साथ पानी में भी तैर सकती है.

लैंड रोवर को  चटा सकती है धूल

यांगवांग यू8 खड़े-खड़े 360 डिग्री टर्न ले सकती है। यह सभी गुणों के साथ चीन में सबसे महंगी कारों की सूची में है। चीन में इसका प्रीमियम संस्करण और ऑफ रोड संस्करण लॉन्च किया गया है। भारतीय रुपये में इसके प्रीमियम संस्करण की कीमत 1,089,000 युआन (150k USD) है। यह कार फिलहाल केवल चीन में लॉन्च की गई है, लेकिन कंपनी चाहती है कि इसे पूरे विश्व में भी बेच दें। यदि ऐसा होता है, तो यह रेंज रोवर जैसे अच्छे SUV को भी धूल चटा सकता है।

इंजन के साथ लगा है इलेक्ट्रिक मोटर

यह कार हाइब्रिड है, इसलिए इसमें 2.0L टर्बो पॉवर्ड इंजन और ब्लेड बैटरी है जो 49.05 किलोवाट क्षमता देती है। यह कार नवीनतम तकनीक का उदाहरण है। आश्चर्य की बात यह है कि कार के फ्रेम में बैटरी इंटिग्रेट की गई है, अलग से नहीं लगाई गई है। इस तरह की तकनीक से कार के अंदर पैसेंजर्स और अन्य सुविधाओं को स्थान देने की क्षमता बचाई गई है। यांगवांग यू8 का वजन लगभग 4000 किलोग्राम है और इसमें पांच लोगों की सीट है।

फीचर्स ऐसे की उड़ा दें होश

880 kW की शक्ति और 1,280 Nm का पीक टॉर्क यह कार उत्पादित कर सकती है। 4 टन का वजन होने के बावजूद, यह 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 3.6 सेकंड लेता है। उसकी टॉप स्पीड 120 किमी/घंटा है। इलेक्ट्रॉनिक विशेषताओं को नियंत्रित करने के लिए एसयूवी में एनवीडिया चिप लगाया गया है। इस कार में 38 सेंसर, 3 लाइडार राडार, 13 कैमरे, 12 अल्ट्रासोनिक राडार, 5 एमएम वेव राडार और लेवल 2 ADAS सूट सेफ्टी फीचर हैं। कार के अंदर छह बड़ी स्क्रीनें हैं। रात में चलने के लिए इसमें थर्मोग्राफिक कैमरा और सैटेलाइट फोन जैसे फीचर्स भी हैं।

पानी में 30 मिनट तक तैर सकती है

U8 3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से 30 मिनट तक तैर सकती है। पानी से पहले रोटर काम करता है। यह भी तैरते हुए टैंक को बदल सकता है। यद्यपि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह सिर्फ बाढ़ जैसे आपातकालीन परिस्थितियों के लिए है, न कि झीलों और नदियों को पार करने के लिए। यह दिलचस्प है कि उनकी मार्केटिंग सामग्री U8 को पानी पर तैरते हुए दिखाती है। BYD कहता है कि U8 एक IP68 वाटरप्रूफ कार है।

क्या यह खरीदना संभव है?

फिलहाल, यांगवांग यू8 एसयूवी सिर्फ चीन में उपलब्ध है। BYD ने इसे भारत में पेश करने की कोई योजना नहीं बताई है। बता दें कि भारत में लग्जरी कारों पर 100% तक का टैक्स लगाया जाता है। यही कारण है कि इस कार की कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये से भी अधिक होगी।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version