Saturday, September 21

High blood pressure

High blood pressure का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। लेकिन कुछ सावधानी बरत कर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। हम चार ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

आजकल लोग खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण कई गंभीर बीमारियों का आसान शिकार बन रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर भी इनमें से एक है। इस स्थिति में अधिकांश लोगों को सीने में दर्द, घबराहट, सिर दर्द और धुंधलापन होने लगता है। साथ ही गंभीर हालात में दिल का दौरा होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर का सही इलाज नहीं है। लेकिन कुछ सावधानी बरत कर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो आपके ब्लड प्रेशर को तुरंत बढ़ाते हैं। हाई बीपी की स्थिति में आपको तुरंत राहत देने वाले भोजन का हमेशा सेवन करें। हम चार खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

हाई बीपी को कम करें हरी सब्जिया पालक और लेट्यूस जैसे हरी सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करें। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। केला ब्लड प्रेशर कम करेगा

दैनिक रूप से एक केला खाकर पोटैशियम की उच्च मात्रा से बचने के लिए आप इसे कुछ स्वादिष्ट भोजन बना सकते हैं।

हाई बीपी में चुंकदर लाभदायक

चुकंदर में अधिक नाइट्रिक ऑक्साइड होता है। यह ब्लड वेसल्स को खोलने में मदद करता है और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है। इसके परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर में रहता है। यही कारण है कि आप चुंकदर को अपनी डाइट में अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।कंट्रोल लहसुन एंटी-फंगस और एंटी-बायोटिक है और नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाता है। आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपके ब्लड वेसल्स फैलते हैं।ब्लड फ्लो बेहतर होने पर बीपी नियंत्रण में रहता है। लहसुन की कच्ची कली भी खा सकते हैं। इसे कई व्यंजनों में भी डाल सकते हैं

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version