Saturday, September 21

CM Bhagwant Singh Mann

डी. जी. पी. पंजाब गौरव यादव ने घरेलू हिंसा की पहचान और समर्थन के लिए ‘सांझ राहत परियोजना’ की शुरुआत की

– परियोजना पंजाब पुलिस और एन. जी. ओ. एन. ए. आई. शूरावत के बीच एक सहयोगी पहल है

– शुरू में पायलट परियोजना सिविल अस्पताल स. स. नगर में शुरू होगी और पंजाब को पार कर जाएगीः डी. जी. पी. गौरव यादव

– पंजाब पुलिस ने 25 अप्रैल, 2024 को एन. ए. आई. शूरवात के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Chief Minister Bhagwant Singh Mann के निर्देशों के अनुसार घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने गुरुवार को ‘सांझ राहत परियोजना’ शुरू की-जिसका उद्देश्य घरेलू हिंसा के पीड़ितों की पहचान करना और उनका समर्थन करना, उन्हें सशक्त बनाने और उन्हें हिंसा मुक्त जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक मनो-सामाजिक-कानूनी सहायता प्रदान करना है। यह पीड़ितों को उनके भविष्य के जीवन के बारे में निर्णय लेने में मदद करने के लिए आवश्यक संसाधनों और सेवाओं से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह परियोजना पंजाब पुलिस के सामुदायिक मामलों के प्रभाग (सीएडी) और इंदौर स्थित गैर सरकारी संगठन नई सुरुवत के बीच एक सहयोगी पहल है, जो प्रमुख भागीदारों के साथ महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग, राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण शामिल हैं।

पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव कुमार राहुल इस अवसर पर सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। विशेष डी. जी. पी. सामुदायिक मामले प्रभाग और महिला मामले पंजाब गुरप्रीत कौर देव ने अतिथियों का स्वागत किया और इस पहल की जानकारी दी।

डीजीपी गौरव यादव ने पंजाब पुलिस अधिकारी संस्थान से परियोजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि शुरू में, परियोजना को एक पायलट कार्यक्रम के रूप में सिविल अस्पताल, एसएएस नगर में शुरू किया गया है और अंततः राज्य भर में इसका विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सांझ राहत पहल महिलाओं को हिंसा मुक्त जीवन के लिए सूचित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाएगी। उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा के पीड़ितों की पहचान करने और उनकी सहायता करने के लिए सिविल अस्पताल, मोहाली में दो समर्पित परामर्शदाता तैनात किए गए हैं, जिससे हिंसा से प्रभावित महिलाओं को सहायता सेवाओं में मौजूदा अंतर को भरा जा सके।

विशेष रूप से, इस परियोजना के प्रभावी कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए, पंजाब पुलिस ने 25 अप्रैल, 2024 को नई सुरुवत के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

अधिक जानकारी साझा करते हुए, विशेष डीजीपी गुरप्रीत कौर देव ने कहा कि यह परियोजना घरेलू हिंसा के पीड़ितों को समन्वित तरीके से सहायता प्रदान करने और घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को आवश्यकता आधारित सहायता के लिए संगठनों और व्यक्तियों का एक नेटवर्क बनाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि महिला पुलिस अधिकारियों और स्टेशन हाउस अधिकारियों (एस. एच. ओ.) के लिए संवेदीकरण प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले के 10 एस. एच. ओ. के साथ एस. ए. एस. नगर की महिला पुलिस का एक दिवसीय संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को आयोजित किया गया, जबकि इसी तरह का तकनीकी सत्र शुक्रवार को रूपनगर और फतेहगढ़ साहिब की महिला पुलिस अधिकारियों और एस. एच. ओ. के लिए आयोजित किया जा रहा है। पुलिस जब भी आवश्यकता होगी कानूनी कार्रवाई करने के लिए सिविल अस्पताल एस. ए. एस. नगर में सांझ राहत संसाधन केंद्र के साथ समन्वय में काम करेगी।

न्यासी नई सुरुवत अमूल्य निधि द्वारा सांझ राहत परियोजना की पृष्ठभूमि और अवधारणा के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। जया वेलंकर, डॉ. रंगोली गुप्ता और शैलजा अरलकर सहित प्रसिद्ध विशेषज्ञों ने भी ‘लैंगिक समानता और महिलाओं के खिलाफ हिंसा’, ‘अंतर-क्षेत्रीय समन्वय’ और ‘महिलाओं के खिलाफ हिंसा के लिए महिला केंद्रित दृष्टिकोण’ सहित महत्वपूर्ण विषयों पर सत्रों का नेतृत्व किया। प्रशिक्षण सत्रों के अंत में एक चर्चा और प्रतिभागियों के विचार सत्र का भी आयोजन किया गया।

इस उद्घाटन समारोह में एस. ए. एस. नगर के निदेशक प्राचार्य चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. भवनीत भारती, सिविल अस्पताल एस. ए. एस. नगर की मनोचिकित्सक डॉ. मंटज कौर सहित प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। एसपी/सीएडी दीपिका सिंह ने मुख्य अतिथि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया।

source: http://ipr.punjab.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version