Saturday, September 21

Cholesterol Control

Cholesterol Control: स्नैक्स जो कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छे हैं, खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से आज कई लोग कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की समस्याएं बढ़ती हैं और कई खतरनाक बीमारियों का भी खतरा बढ़ता है। यही कारण है कि आपको अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखना चाहिए और अपने आहार में ऐसे पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भोजन में सोबर फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा, ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा, फैट की जगह अनसैचुरेटेड फैट और कम नमक शामिल करें। तो आइए जानते हैं कि आप बुरा कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए अपनी डाइट में क्या शामिल कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ये स्नैक्स खाएं:

भूना चना– स्वास्थ्य के लिए भूना चना बहुत अच्छा है। इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इससे दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

ओटमील — ओटमील में प्रचुर मात्रा में सोबर फाइबर, प्रोटीन होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यदि आप चाहें तो इसे रोस् ट कर ड्राई फ्रूट मिलाकर एक लड्डू बनाकर रख दें. फिर हर दिन एक लड्डू खाना चाहिए।

रोस्‍टेड ड्राई फ्रूट्स: आप हर तरह के ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को मिलाकर एक बंद कंटेनर में रखें। अब आपको भूख लगने पर दो या तीन चम्मच इसे निकालकर खाएं। इसमें बहुत सारे सोबर फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

स्प्राउट चाट- रातभर चना, मूंगफली और अन्य अनाज को भिगोकर अंकुरित करके इसका सलाद बनाकर खाएं, तो यह कोलेस्ट्रॉल की कमी को ठीक करने में मदद करेगा। इसे चाट बनाकर खा सकते हैं।

भूना मखाना- आपको बता दें कि मखाना में सोबर फाइबर, आयरन और कई तरह के न् यूट्रिशन की भरपूर मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह मसालों के साथ भूनकर खाया जा सकता है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version