Saturday, September 21

Health Tips

Health Tips: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है। धूल-मिट्टी से एलर्जी कभी-कभी कमजोर इम्यूनिटी का कारण हो सकता है। लेकिन कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम में बार-बार छींके आने लगते हैं। जिससे उन्हें बहुत परेशानी होती है। यही कारण है कि कोई उपाय होना चाहिए जो इस जुकाम को मिनटों में दूर कर दे। इस लेख में हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो आपको तुरंत राहत देंगे।

स्टीम लेने से लाभ

रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी। याद रखें कि सर्दी अक्सर नाकों में सूजन पैदा करती है, इसलिए गर्म पानी का स्टीम लेने से जुकाम कम होता है। साइनस कफ में  भी काफी आराम देता है। गर्म पानी में लौंग, लहसुन की कलियां और नमक डालें। सर्दी-जुकाम से राहत देने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण इनमें हैं। नाक में जमी हुई बलगम को गर्म पानी का भाप लेने से आपको काफी आराम मिलता है।

नमक का पानी मिलाकर गरारा करें

अगर आपको बार-बार छींके आ रहे हैं, तो नमक के पानी से गरारा करें। इससे गले की सूजन कम होती है। एक चम्मच नमक को एक कप गर्म पानी में मिलाकर छींक से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो या तीन बार गरारा जरूर करें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

शहद और अदरक मिलाकर

एक छोटे से टुकड़े अदरक को शहद में मिलाकर चाटने से भी जुकाम दूर होता है। हल्दी वाला दूध पीना चाहिए अगर आप लगातार छींक रहे हैं। सर्दी-जुकाम से राहत देने वाले एंटीऑक्सीडेंट इसमें मौजूद हैं। साथ ही, इससे आपकी प्रतिरक्षा क्षतिग्रस्त होती है, जो आपको वायरल बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

पुदीने की चाय का करें सेवन

जुकाम होने पर कुछ भी मन नहीं करता। यह कई बार लोगों को चिड़चिड़ापन भी देता है। ऐसे में पुदीने की चाय पीने से आपकी नाक खुल जाएगी और आपको तरोताजा महसूस होगा। तीन से चार पुदीने की पत्तियां एक कप पानी में डालें और कुछ समय तक उबलने दें। अब इसे छानकर पी लें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

जुकाम के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए अधिक पानी, सूप या जूस का सेवन करें। ये बलगम निकालने में मदद करता है। कमरे में ह्यूमिडिफायर लगाने से हवा में नमी बनी रहती है, जिससे सांस लेना आसान होता है और छींक कम होती है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version