Saturday, September 21

Asian Champions Trophy

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम एक और उपलब्धि की ओर बढ़ रही है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई है। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराया। भारत चीन से फाइनल में भिड़ेगा। चीन ने दूसरे सेमीफाइनल में शूटऑउट में 2-0 (1-1) से पाकिस्तान को हराया। ग्रुप स्टेज में भारत ने चीन को 3-0 से हराया।

पहले क्वार्टर में हासिल की गई वृद्धि

भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी ओलंपिक वाली फॉर्म बरकरार रखी है। उसने ग्रुप स्टेज में अपने पांचों मैच जीते, फिर सोमवार को सेमीफाइनल भी जीता। भारत ने सेमीफाइनल में शुरू से ही दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाया और पहले ही क्वार्टर में बढ़त बनाई। उत्तम कुमार ने भारत के लिए पहला गोल किया। उत्तम ने अरजीत सिंह के पास गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दी।

हरमनप्रीत सिंह ने दोगुनी की बढ़त

दूसरे क्वार्टर में भारत ने अच्छा खेल किया और गोल भी बनाए। इस बार कप्तान हरमनप्रीत सिंह की स्टिक से गोल हुआ। 19वें मिनट में, पेनल्टी कॉर्नर से उन्होंने गोल किया। इससे भारत 2-0 से आगे निकला। भारत ने हाफ टाइम तक यह बढ़त कायम रखी। तीसरे हाफ के 32वें मिनट में, जरमनप्रीत सिंह ने गोल करके भारत को 3-0 से आगे कर दिया।

हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट में अपना सातवां गोल लगाया

दक्षिण कोरिया ने तीन गोल से पीछे हटने का प्रयास किया। 33वें मिनट में, उसने गोल किया और भारत की बढ़त को कम कर दिया। भारत अब 3-1 से आगे था जब मैच में लगभग 27 मिनट बाकी थे। इस बाकी समय में भी भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और 45वें मिनट में गोल ठोक दिया। 45वें मिनट में भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया। यह हरमन के मैच में दूसरा गोल था और टूर्नामेंट में सातवां। इस गोल से भारत का स्कोर 4-1 हो गया।

पांचवें खिताब से एक जीत दूर

भारत अब सिर्फ एक जीत से पांचवीं एशियन चैंपियंस ट्रॉफी से दूर है। 2011 में यह टूर्नामेंट शुरू हुआ था। अब तक भारत ने 7 में से 4 खिताब जीते हैं। 2011, 2016, 2018 और 2023 में भारतीय टीम ने यह खिताब जीता है। 2018 में भारत और पाकिस्तान दोनों मिलकर विजेता बन गए।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version