Thursday, September 26

Paris Paralympics

भारत के भाला फेंक पैरा एथलीट नवदीप ने गोल्ड मेडल जीता है। Paris Paralympics में नवदीप ने पुरुषों की भाला फेंक (एफ41 वर्ग) में पहले सिल्वर मेडल जीता था, लेकिन बाद में इसे गोल्ड में बदल दिया गया। नवदीप ने छोटे कद के एथलीटों के लिए बने वर्गी में 47.32 मीटर थ्रो के साथ विश्व रिकॉर्ड धारक चीन के सन पेंगजियांग को पछाड़कर अपने अभियान को रजत पदक के साथ समाप्त किया। ईरान के सादेघ बेत सयाह को बार-बार आपत्तिजनक झंडा दिखाने के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद, इसे अभूतपूर्व स्वर्ण में बदल दिया गया।

पेंगजियांग (44.72 मीटर) को रजत पदक मिल गया। सयाह ने अपने पांचवें थ्रो में 47.64 मीटर का नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया, लेकिन उनकी गलती से पदक नहीं मिला। अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के नियमों के अनुसार, एथलीटों को आयोजन में कोई भी राजनीतिक संकेत देने से मना किया गया है, और सयाह को अंतिम परिणामों से बाहर कर दिया गया है गैर-खेल या अनुचित आचरण के कारण।

भारत 29 मेडल जीत चुका है

प्रतियोगिता में सिर्फ एक दिन शेष है। भारत ने 29 पदक जीते हैं, जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य शामिल हैं। इस तालिका में ट्रैक-एंड-फील्ड ने 17 पदकों में से चार स्वर्ण पदक जीते हैं। समग्र तालिका में चीन 90 स्वर्ण सहित 208 पदकों के साथ पहले स्थान पर है, जबकि भारत 16वें स्थान पर है। इस स्वर्ण पदक के साथ नवदीप ने टोक्यो खेलों में चौथे स्थान पर रहने की कसक को दूर कर दिया।

नवदीप आयकर विभाग में तैनात हैं

2017 में खेल में आने के बाद से, आयकर विभाग में निरीक्षक के पद पर तैनात नवदीप ने राष्ट्रीय स्तर पर पांच बार पदक जीते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में, उन्होंने पैरा-विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। यह भारत का पैरालंपिक इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन है। भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन टोक्यो पैरालंपिक में 19 मेडल जीतने का था, लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट चुका है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version