Wednesday, September 25

CM Yogi Adityanath: अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय अन्त्योदय के प्रणेता थे। उनका कहना था कि आर्थिक उन्नति और प्रगति का मापन समाज के ऊंचे पायदान पर खड़े व्यक्ति से नहीं, बल्कि अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से किया जाना चाहिए। पं0 दीन दयाल उपाध्याय ने हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का उद्घोष किया था। आज गरीब, गांव, किसान, महिलाएं एवं शासन की योजनाओं का लाभ समाज के हर एक तबके तक पहुंचाना सभी राजनीतिक दलों के एजेण्डे का हिस्सा बना है। स्वतंत्र भारत में इनके सबसे बड़े प्रवक्ता पं0 दीन दयाल उपाध्याय थे।

मुख्यमंत्री जी आज जनपद बाराबंकी के विजय उद्यान में पं0 दीन दयाल उपाध्याय की जयन्ती की पूर्व संध्या पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के उपरान्त राजकीय इण्टर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इससे पूर्व, उन्होंने पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर उसका अवलोकन भी किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वतंत्र भारत में भारतीय राजनीति के एक नये सितारे के रूप में पं0 दीन दयाल उपाध्याय ने पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ तथा उसके बाद जनसंघ के माध्यम से भारतीय राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने तत्कालीन सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जो विचार व्यक्त किये थे, उनकी प्रासंगिकता आज भी भारत और वैश्विक समुदाय को देखने को मिल रही है। आज जनपद बाराबंकी के विजय उद्यान में पण्डित जी की जयन्ती के एक दिन पूर्व उनकी भव्य प्रतिमा के लोकार्पण का कार्य सम्पन्न हुआ है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पण्डित जी ने सात दशक पहले जो सपने देखे थे, उन्हें साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। देश में कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक 80 करोड़ गरीबों को निःशुल्क राशन की सुविधा का लाभ प्राप्त हो रहा है। देश में 12 करोड़ घरों में शौचालयों का निर्माण हुआ है। 10 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये गये हैं। 04 करोड़ गरीबों को उनके पक्के आवास उपलब्ध कराए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में करोड़ों लोगों को प्रतिवर्ष 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। यह कार्य पण्डित जी के सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाने के अभियान का हिस्सा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह यात्रा बिना रुके, बिना झुके तथा बिना डिगे निरन्तर आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बाराबंकी स्टेट कैपिटल रीजन का एक महत्वपूर्ण जनपद है। अब विकास केवल प्रदेश की राजधानी तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि बाराबंकी भी इस विकास में बराबर का भागीदार बनने जा रहा है। यहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान करने तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा प्रदान करने आदि कार्यों का लाभ यहां के निवासियों को प्राप्त होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बाराबंकी इस मामले में सौभाग्यशाली है कि इसके एक ओर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तो दूसरी ओर श्री अयोध्या धाम स्थित है। विकास चाहे अयोध्या जी का हो या लखनऊ का, इनके लाभ से बाराबंकी को कोई वंचित नहीं कर सकता है। बाराबंकी की पहचान श्री लोधेश्वरनाथ मन्दिर ‘महादेवा’ से है। प्रदेश का धर्मार्थ कार्य एवं पर्यटन तथा संस्कृति विभाग इसे नयी पहचान दिलाने के लिए कार्य करने जा रहा है। श्री काशी विश्वनाथ धाम तथा अयोध्या धाम की तर्ज पर महादेवा में भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में हम अग्रसर हुए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एक ओर जनपद बाराबंकी में महादेवा धाम को उसकी पुरातन पहचान दिलाने के कार्य किए जा रहे हैं, दूसरी ओर हॉकी इण्डिया को दुनिया में पहचान दिलाने वाले इसी माटी के लाल श्री के0डी0 सिंह बाबू जी की स्मृतियों कोबनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार ने उनकी हवेली पर श्री के0डी0 सिंह बाबू तथा हॉकी इण्डिया का भव्य स्मारक बनाने की तैयारी शुरू की है। इसके माध्यम से हॉकी से जुड़े हुए खेलों के प्रदर्शन और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। प्रदेश सरकार राम सनेही घाट के पास एक इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने जा रही है। इसके माध्यम से बाराबंकी में ही हजारों नौजवानों के लिए नौकरी की सुविधा उत्पन्न की जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बाराबंकी औद्योगिक, शैक्षणिक एवं प्रगतिशील किसानों की दृष्टि से अच्छा कार्य कर रहा है। पद्म पुरस्कार से सम्मानित श्री रामशरण वर्मा इसी जनपद से हैं। श्री वर्मा इस बात के उदाहरण हैं कि पढ़ाई से ज्यादा व्यक्ति के व्यावहारिक जीवन का महत्व होता है। एक प्रगतिशील किसान के रूप में उन्होंने देश में अपनी पहचान बनाई है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाराबंकी जनपद की सम्भावनाओं के दृष्टिगत सरकार ने यहां की सड़कों के बेहतरीन रख-रखाव और उनके सुदृढ़ीकरण के कार्य प्रारम्भ किए हैं। अब यहां अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा स्टेट कैपिटल रीजन के लाभ मिलेंगे। के0डी0 सिंह बाबू जी के नाम पर जनपद बाराबंकी नयी खेल राजधानी के रूप में विकसित होगा। साथ ही, बाबा लोधेश्वर महादेव का एक बेहतरीन कॉरिडोर भी जनपद को प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी को दिया जाएगा। हर वंचित परिवार को आवास, शौचालय, पेंशन एवं राशन कार्ड की सुविधा का लाभ मिलेगा। हर पात्र बेटी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित होगी। हर नौजवान को तकनीकी दृष्टि से सक्षम बनाने तथा उसके सपनों की उड़ान को पंख लगाने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना से जोड़ने का कार्य करेगी। आने वाले समय में प्रदेश के 10 लाख युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान से जोड़ने जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत अपना उद्यम लगाने वाले युवाओं के 05 लाख रुपये तक के ऋण पर ब्याज की राशि का भुगतान सरकार करेगी। केवल उसे अपने मूलधन का ही भुगतान बैंक को करना होगा। यह 10 लाख युवा प्रदेश के लाखों युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार का सृजन करने में सफल होंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन सरकार की डबल स्पीड विकास और सुरक्षा के नये मॉडल के रूप में उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ा रही है। विकास और विरासत की यह यात्रा आज यहां अन्त्योदय के प्रणेता, महान चिन्तक एवं विचारक पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम के माध्यम से हम देख रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हम पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के सपनों का भारत और उनके सपनों का उत्तर प्रदेश बनाने तथा उनके द्वारा बताए गए रास्ते का अनुसरण करते हुए बिना भेदभाव के समाज के हर तबके तक शासन की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने में सफल होंगे।

इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह, कारागार राज्य मंत्री श्री सुरेश राही, खाद्य रसद एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री सतीश चन्द्र शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

source: http://information.up.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version