Wednesday, September 25

Chess Olympiad

रविवार भारत के लिए बहुत विशिष्ट रहा। भारतीय पुरुष और महिला टीम ने Chess Olympiad में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। दोनों टीमों ने स्वर्ण पदक पहली बार जीता। पुरुष और महिला टीमों ने सर्वश्रेष्ठ रहकर चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया। भारतीय खिलाड़ियों ने बुडापेस्ट में आयोजित 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर इस खेल में पहली बार अपना नाम लिखा। भारतीय पुरुष टीम ने 2014 और 2022 के चरणों में कांस्य पदक जीते थे। 2022 चेन्नई विश्व कप में भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक जीता।

11वें दौर में ग्रैंडमास्टर डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और आर प्रज्ञानानंदा ने स्लोवेनिया के खिलाफ अपने अपने मैच जीत लिए। भारत को ओपन वर्ग में अपना पहला खिताब जीतने में विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर गुकेश और अर्जुन एरिगेसी ने एक बार फिर महत्वपूर्ण मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया। स्लोवेनिया के खिलाफ मैच में, गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसेव के खिलाफ काले मोहरों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्हें मुश्किल से जीत मिली, लेकिन 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर ने उत्कृष्ट रणनीति का पालन किया। तीसरे बोर्ड पर काले मोहरों से खेलते हुए, एरिगेसी ने जान सुबेलज को हराया।इतना ही काफी नहीं था, प्रज्ञानानंदा ने फॉर्म में आते हुए एंटोन डेमचेंको को हराया।

भारत ने एक मैच रहते स्लोवेनिया को 3-0 से हराया। भारत की पुरुष टीम ने 22 अंक में से 21 हासिल किए। खिलाड़ियों ने उज्बेकिस्तान से 2-2 से ड्रॉ खेला। भारतीय महिलाओं ने अजरबेजान को 3.5-0.5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। डी हरिका ने पहले बोर्ड पर तकनीकी श्रेष्ठता दिखाई और दिव्या देशमुख ने तीसरे बोर्ड पर अपना व्यक्तिगत स्वर्ण पदक पक्का किया। भारतीय टीम ने आर वैशाली के ड्रॉ खेलने के बाद वंतिका अग्रवाल की शानदार जीत से स्वर्ण पदक जीता।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version