Saturday, September 21

 Shri Rajiv Ranjan Singh

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी और पंचायती राज मंत्री Shri Rajiv Ranjan Singh उर्फ ललन सिंह ने आज, 13 सितंबर 2024 को कन्वेंशन सेंटर, लोक सेवा भवन, भुवनेश्वर, ओडिशा में राज्य पशुपालन मंत्रियों के “मानसून मीट 2024-राष्ट्रीय सम्मेलन” की अध्यक्षता की। ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण माझी इस अवसर पर “मुख्य अतिथि” के रूप में उपस्थित थे। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री प्रो. एस. पी. सिंह बघेल और मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री श्री जॉर्ज कुरियन ने भी मानसून बैठक में भाग लिया।

आज आयोजित बैठक में 17 राज्यों के पशुपालन और डेयरी विभागों के मंत्रियों ने भाग लिया। मानसून बैठक का आयोजन जमीनी स्तर पर प्रभावी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए एक अभिसरण ढांचा बनाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए किया गया था।

एजेंडा किसानों की चिंताओं, भविष्य की सुरक्षा, पशुधन उद्योग के विकास, स्थायी प्रथाओं और कृषि समुदाय के कल्याण पर केंद्रित था।

इस बैठक में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों, निदेशकों, दुग्ध संघों के अध्यक्षों सहित प्रमुख अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह ने नई सरकार द्वारा पशुधन और डेयरी क्षेत्र में पहले 100 दिनों के लिए कार्य योजना के तहत शामिल विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की है।

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने बड़ी संख्या में जानवरों की व्यवस्थित प्रदर्शन रिकॉर्डिंग का विस्तार करने और देश के अधिकांश भारतीय मवेशियों और भैंस नस्लों के कवरेज के उद्देश्य से एएच और डेयरी विभाग के “राष्ट्रीय दूध रिकॉर्डिंग कार्यक्रम (एनएमआरपी)” का शुभारंभ किया। उन्होंने सीएमयू श्रेणीबद्ध वीर्य स्टेशनों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए हैं।

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने ओडिशा राज्य के लिए ए-हेल्प कार्यक्रम का शुभारंभ किया और पशुपालकों को फील्ड किट वितरित किए। यह कार्यक्रम पशु स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के लिए समुदाय आधारित पशुधन संसाधन व्यक्तियों को ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा में एकीकृत करके और किसानों को सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए शुरू किया गया था।

सभी पात्र पशुपालन और मत्स्यपालन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्री द्वारा 15 सितंबर से 31 मार्च 2025 तक राष्ट्रव्यापी केसीसी अभियान-2024-25 शुरू किया गया था।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डीएएचडी के सभी कार्यक्रमों और योजनाओं की प्रभावशीलता और उचित क्षेत्र कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए “राष्ट्रीय स्तर के मॉनिटर्स के लिए वेब एप्लिकेशन” का शुभारंभ राष्ट्रीय स्तर की मॉनिटर्स योजना विकसित की गई है।

तलागढ़, नारज, कटक में केंद्रीय कुक्कुट विकास संगठन (पूर्वी क्षेत्र) की नई स्थानांतरित इकाई का उद्घाटन।

ओपीयू-आईवीईपी-ईटी के लिए स्वदेशी सांस्कृतिक मीडिया का शुभारंभ। भारत में पहली बार राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत बोवाइन आईवीएफ तकनीक को बढ़ावा दिया गया है। पशुपालन और डेयरी विभाग ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एन. डी. डी. बी.) के माध्यम से भ्रूण उत्पादन के लिए स्वदेशी मीडिया विकसित किया है। इससे आईवीएफ भ्रूण उत्पादन की लागत में भारी कमी आएगी।

केंद्रीय मंत्री ने आज डीएएचडी की कौशल विकास रूपरेखा, “पोल्ट्री रोग कार्य योजना और” कृषि भविष्य-पशुधन क्षेत्र में 101 महिलाओं की सफलता की कहानियों का जश्न “पर एक कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

पशुपालन विभाग, ओडिशा सरकार राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और ओडिशा राज्य सहकारी दूध उत्पादक संघ (ओएमएफईडी) ने डेयरी क्षेत्र को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम के दौरान दूध का नया संस्करण “ओमफेड गोल्ड प्लस” भी लॉन्च किया गया।

केंद्रीय मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह के कार्यक्रम के सारांश और समापन भाषण के साथ बैठक का समापन हुआ। अपने संबोधन के दौरान, श्री सिंह ने पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार की मेजबानी के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने राज्यों के सभी मंत्रियों को प्रोत्साहित किया कि वे पशुपालन क्षेत्र से संबंधित किसी भी मुद्दे को तुरंत संबोधित करें।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में मुख्य भाषण दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि ओडिशा में पहली बार मानसून बैठक में खाद्य सुरक्षा, पारिस्थितिक संतुलन, मिट्टी की उर्वरता, सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता, रोजगार, जैव विविधता और सांस्कृतिक विरासत के लिए पशुपालन और पशुधन के महत्व पर जोर दिया गया। इस बैठक ने पशुधन के स्वास्थ्य और आजीविका में सुधार के उद्देश्य से एक स्थायी भविष्य के लिए विचारों और दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

उद्घाटन सत्र के दौरान, श्रीमती. भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग की सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय ने सभा को संबोधित करते हुए पशुधन क्षेत्र का अवलोकन किया और “पशुधन क्षेत्र का विकासः एक परिप्रेक्ष्य” पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने पशुधन क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला।

ओडिशा के मुख्य सचिव श्री मनोज आहूजा ने आज सभा को संबोधित करते हुए “विक्षित भारत” के दृष्टिकोण के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

मानसून बैठक ने कार्यान्वयन की चुनौतियों को भी संबोधित किया और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया, जिसमें भाग लेने वाले राज्यों के सभी मंत्रियों ने अपनी चुनौतियों को सामने रखा और अपने-अपने राज्यों में पशुधन क्षेत्र की वर्तमान प्रगति रिपोर्ट साझा की।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version