Saturday, September 21

PM Shri Narendra Modi झारखंड के टाटानगर में 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री झारखंड में छह वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

प्रधानमंत्री 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री गांधीनगर के महात्मा मंदिर में चौथे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट) का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री सबसे बड़ी, एकल महिला केंद्रित योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में देश भर से पीएमएवाई के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास + 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे
पर पोस्टः पीआईबी दिल्ली द्वारा 14 सितंबर 2024.9:53AM
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15-17 सितंबर, 2024 को झारखंड, गुजरात और ओडिशा का दौरा करेंगे।

PM Shri Narendra Modi 15 सितंबर को झारखंड की यात्रा करेंगे और सुबह करीब 10 बजे झारखंड के टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सुबह लगभग 10:30 बजे, वह आधारशिला रखेंगे और 1,50,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा टाटा नगर, झारखंड में 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को मंजूरी पत्र भी वितरित किए।

16 सितंबर को सुबह लगभग 09:45 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद लगभग 10:30 बजे, वह महात्मा मंदिर, गांधीनगर, गुजरात में चौथे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट) का उद्घाटन करेंगे। लगभग 1:45 बजे, प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। लगभग 3:30 बजे, अहमदाबाद में, वह 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। 8, 000 करोड़ रु.

प्रधानमंत्री 17 सितंबर को ओडिशा की यात्रा करेंगे और सुबह लगभग 11:15 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 12 बजे, वह आधारशिला रखेंगे और 25 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। भुवनेश्वर, ओडिशा में 3800 करोड़ रुपये।

टाटानगर में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह झारखंड के देवघर जिले में मधुपुर बाई पास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे। पूरा होने के बाद, मधुपुर बाईपास लाइन हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों के ठहराव से बचने में सुविधा प्रदान करेगी और गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करने में भी मदद करेगी और हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो इस स्टेशन पर कोचिंग स्टॉक के रखरखाव में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री कुरकुरा-कनारोआ दोहरीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो बोंडामुंडा-रांची एकल लाइन खंड का एक हिस्सा है और रांची, मुरी और चंद्रपुरा स्टेशनों के माध्यम से राउरकेला-गोमोह मार्ग का हिस्सा है। यह परियोजना माल और यात्री यातायात की गतिशीलता को बढ़ाने में काफी मदद करेगी। इसके अलावा, आम लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 04 रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) को भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छह वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से इन मार्गों पर संपर्क में सुधार होगाः

1) टाटानगर-पटना

2) भागलपुर-दुमका-हावड़ा

3) ब्रह्मपुर-टाटानगर

4) गया-हावड़ा

5) देवघर-वाराणसी

6) राउरकेला-हावड़ा

इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत से नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यवसायियों और छात्र समुदाय को लाभ होगा। ये ट्रेनें देवगढ़ (झारखंड) में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में काशी विश्वनाथ मंदिर, कालीघाट, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में बेलूर मठ आदि तीर्थ स्थलों तक यात्रा का तेज साधन प्रदान करके क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। इसके अलावा धनबाद में कोयला खान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग, दुर्गापुर में लोहा और इस्पात से जुड़े उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

सभी के लिए आवास के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री झारखंड के 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को मंजूरी पत्र वितरित करेंगे। वह लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री 46 हजार लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भी भाग लेंगे।

गांधीनगर में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महात्मा मंदिर, गांधीनगर, गुजरात में री-इन्वेस्ट 2024 का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम अक्षय ऊर्जा निर्माण और परिनियोजन में भारत की प्रभावशाली प्रगति को उजागर करने के लिए तैयार है। इसमें दुनिया भर के प्रतिनिधियों को आकर्षित करने वाला ढाई दिवसीय सम्मेलन होगा। प्रतिभागी मुख्यमंत्री स्तरीय पूर्ण अधिवेशन, सीईओ गोलमेज सम्मेलन और नवीन वित्तपोषण, हरित हाइड्रोजन और भविष्य के ऊर्जा समाधानों पर विशेष चर्चा सहित एक व्यापक कार्यक्रम में शामिल होंगे। जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और नॉर्वे इस आयोजन में भागीदार देशों के रूप में भाग ले रहे हैं। गुजरात राज्य मेजबान राज्य है और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश राज्य भागीदार राज्यों के रूप में भाग ले रहे हैं।

यह शिखर सम्मेलन भारत की 200 गीगावॉट से अधिक की स्थापित गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता की उल्लेखनीय उपलब्धि में महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं को सम्मानित करेगा। एक प्रदर्शनी होगी जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों, स्टार्ट-अप और प्रमुख उद्योग खिलाड़ियों के अत्याधुनिक नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह प्रदर्शनी एक स्थायी भविष्य के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करेगी।

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। गुजरात के अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रु.

प्रधानमंत्री समखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों के चौगुनीकरण, एएमसी, अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों का विकास और बक्रोल, हाथीजान, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों के निर्माण सहित कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री 30 मेगावाट की सौर प्रणाली का उद्घाटन करेंगे। वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 35 मेगावाट की बीईएसएस सौर पीवी परियोजना और मोर्बी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण की एकल खिड़की आईटी प्रणाली (स्विट्स) का शुभारंभ करेंगे, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे। वह पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के तहत राज्य के लाभार्थियों को घर भी सौंपेंगे।

इसके अलावा, वह भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से दिल्ली के लिए पहली 20 डिब्बों वाली वंदे भारत ट्रेन सहित कई वंदे भारत ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला केंद्रित योजना है और इसमें 1 करोड़ से अधिक महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है। योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के बीच सभी पात्र लाभार्थियों को रु। 50, 000/- 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 साल की अवधि के लिए। दो समान किश्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन अंतरण की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। भुवनेश्वर में 2800 करोड़। ये रेलवे परियोजनाएं ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगी और इस क्षेत्र में विकास और संपर्क में सुधार करेंगी। वह 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। 1000 करोड़ रु.

प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान देश भर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास + 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशानिर्देशों का शुभारंभ करेंगे।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version