Saturday, September 21

NGLV :इसरो उच्च पेलोड, लागत प्रभावी, पुनः प्रयोज्य और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य प्रक्षेपण वाहन विकसित करेगा

मंत्रिमंडल ने अगली पीढ़ी के उपग्रह प्रक्षेपण वाहन के विकास को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल (NGLV) के विकास को मंजूरी दे दी है, जो भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना और संचालन और 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय क्रू लैंडिंग की क्षमता विकसित करने की दिशा में सरकार के दृष्टिकोण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। एनजीएलवी में एलवीएम3 की तुलना में 1.5 गुना लागत के साथ वर्तमान पेलोड क्षमता का 3 गुना होगा, और इसमें पुनः प्रयोज्य भी होगी जिसके परिणामस्वरूप अंतरिक्ष और मॉड्यूलर ग्रीन प्रणोदन प्रणालियों तक कम लागत की पहुंच होगी।

अमृत काल के दौरान भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के लक्ष्यों के लिए उच्च पेलोड क्षमता और पुनः प्रयोज्य के साथ मानव रेटेड लॉन्च वाहनों की एक नई पीढ़ी की आवश्यकता होती है। इसलिए, नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल (एन. जी. एल. वी.) का विकास शुरू किया गया है, जिसे पृथ्वी की निचली कक्षा में अधिकतम 30 टन की पेलोड क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें पुनः प्रयोज्य पहला चरण भी है। वर्तमान में, भारत ने वर्तमान में संचालित पीएसएलवी, जीएसएलवी, एलवीएम3 और एसएसएलवी प्रक्षेपण वाहनों के माध्यम से लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) के लिए 10 टन और जियो-सिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) के लिए 4 टन तक के उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए अंतरिक्ष परिवहन प्रणालियों में आत्मनिर्भरता हासिल की है।

एन. जी. एल. वी. विकास परियोजना को भारतीय उद्योग की अधिकतम भागीदारी के साथ लागू किया जाएगा, जिनसे शुरुआत में ही विनिर्माण क्षमता में निवेश करने की भी उम्मीद है, जिससे विकास के बाद परिचालन चरण में एक निर्बाध संक्रमण की अनुमति मिलती है। विकास चरण को पूरा करने के लिए 96 महीने (8 वर्ष) के लक्ष्य के साथ तीन विकास उड़ानों (डी1, डी2 और डी3) के साथ एन. जी. एल. वी. का प्रदर्शन किया जाएगा।

कुल स्वीकृत राशि रु। 8240.00 करोड़ रुपये और इसमें विकास लागत, तीन विकासात्मक उड़ानें, आवश्यक सुविधा स्थापना, कार्यक्रम प्रबंधन और लॉन्च अभियान शामिल हैं।

भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर छलांग

एन. जी. एल. वी. के विकास से भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन, चंद्र/अंतर-ग्रह अन्वेषण मिशनों के लिए मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशनों के साथ-साथ निम्न पृथ्वी कक्षा के लिए संचार और पृथ्वी अवलोकन उपग्रह नक्षत्रों के प्रक्षेपण सहित राष्ट्रीय और वाणिज्यिक मिशनों को सक्षम बनाया जा सकेगा, जिससे देश में पूरे अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र को लाभ होगा। यह परियोजना क्षमता और क्षमता के मामले में भारतीय अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगी।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version