Saturday, September 21

 Shri Jyotiraditya M. Scindia

पूर्वोत्तर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और आर्थिक विरासत का जश्न मनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, माननीय केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री (डीओएनईआर) Shri Jyotiraditya M. Scindia ने बहुप्रतीक्षित अष्टलक्ष्मी महोत्सव के लिए आज आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की। यह लॉन्च इवेंट नई दिल्ली के संचार भवन में हुआ, जो राष्ट्रीय और वैश्विक मंच पर पूर्वोत्तर की विशाल क्षमता को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

नई दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 6 से 8 दिसंबर, 2024 तक आयोजित होने वाला अष्टलक्ष्मी महोत्सव एक ऐतिहासिक उत्सव होने वाला है। यह त्योहार आठ पूर्वोत्तर राज्यों-अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से प्रेरणा लेता है-जिन्हें सामूहिक रूप से “अष्टलक्ष्मी” के रूप में जाना जाता है, जो समृद्धि के आठ रूपों का प्रतिनिधित्व करता है। वेबसाइट, www.ashtalakshmimahotsav.com, इवेंट अपडेट, शेड्यूल और भागीदारी विवरण के लिए वन-स्टॉप संसाधन के रूप में काम करेगी, जिससे देश भर से उपस्थित लोगों के लिए निर्बाध जुड़ाव सुनिश्चित होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री सिंधिया ने पूर्वोत्तर भारत और देश के बाकी हिस्सों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक अंतर को पाटने में इस आयोजन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “अष्टलक्ष्मी महोत्सव न केवल पूर्वोत्तर की सांस्कृतिक समृद्धि को प्रदर्शित करेगा, बल्कि आर्थिक विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में भी काम करेगा, जिससे क्षेत्र के कारीगरों, बुनकरों और उद्यमियों के लिए नए अवसर पैदा होंगे।

अष्टलक्ष्मी महोत्सव फैशन, संस्कृति और व्यवसाय का एक जीवंत मिश्रण होने का वादा करता है। इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर भारत के प्रसिद्ध मुगा और एरी सिल्क को समर्पित मंडप, कारीगरों के शिल्प का सीधा प्रदर्शन और क्षेत्र के भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह कार्यक्रम एक फैशन शो, डिजाइन कॉन्क्लेव, क्रेता-विक्रेता बैठक और एक निवेश गोलमेज सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा, जो सार्थक सहयोग और दीर्घकालिक आर्थिक प्रभाव के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

आयोजन और भागीदारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट www.ashtalakshmimahotsav.com पर जाएं।

केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने एक्स प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट पर अपने विचार साझा किए और कहा, ‘आगामी अष्टलक्ष्मी महोत्सव के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करके खुशी हो रही है। महोत्सव का उद्देश्य पूर्वोत्तर के जीवंत कपड़ा उद्योग, कारीगर शिल्प और अद्वितीय उत्पादों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करना है।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version