Saturday, September 21

CM Bhagwant Mann सरकार के प्रयासों की बदौलत पंजाब खेलों में नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है

खेलों में भाग लेना पंजाबियों की प्रकृति है और CM Bhagwant Mann के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए पूरी लगन से काम कर रही है। खेलों वतन पंजाब के सीजन-3 के तहत चल रही ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं इसका ताजा प्रमाण हैं।

इस तरह के टूर्नामेंट के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पंजाब को फिर से खेल के लिहाज से नंबर-1 बनाना है। यह पहल हर साल बढ़ रही है। इस बार साइकिलिंग, बेसबॉल और ताइक्वांडो के खेल भी शामिल किए गए हैं। विजेताओं को कुल 9 करोड़ रुपये के पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे। खेलों में संलग्न होकर जहां युवा ड्रग्स जैसी बुराइयों से दूर रहते हैं, वहीं समाज में एक अच्छे नागरिक के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं।

हाल ही में बेंगलुरु में आयोजित 63वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पंजाब की टीम ने पहली बार 4×400 मीटर की मिक्स्ड रिले रेस में गोल्ड मेडल जीता। टीम में शामिल थे जशनदीप सिंह, जगमीत सिंह, ट्विंकल चौधरी और गुप कौर। खिलाड़ियों ने बताया कि  पहले एथलेटिक्स ट्रैप अच्छी स्थिति में नहीं होता था जिसके कारण उन्हें भी चोटें आई थीं लेकिन नए सिंथेटिक ट्रैक के कारण उनकी तैयारियों में सुधार हुआ है।

इतना ही नहीं पेरिस ओलंपिक खेलों में लगातार दूसरी बार पदक जीतने वाली भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी पंजाब के थे। पंजाब सरकार ने टीम में शामिल हर पंजाबी खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। पंजाब सरकार ने पहले ही खेलों में अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित करने वाले खिलाड़ियों को उच्च पद देकर सम्मानित किया है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने भी ओलंपिक खेलों से लौटने के बाद दरबार साहिब अमृतसर में मत्था टेकने के बाद पंजाब में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य करने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा था, “मैंने अपने गांव में हॉकी स्टेडियम की मांग की थी, जो बनकर तैयार हो गई है. खेलों के प्रति किए जा रहे हैं शानदार प्रयास आने वाले युवा उत्साहित होंगे जब वे देखेंगे कि हमें इतना प्यार और सम्मान मिल रहा है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version