Saturday, September 21

CM Saini

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर तीखा हमला बोला है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब CM Saini ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि अपने 56 दिनों के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने 10 वर्षों में हुड्डा की तुलना में अधिक लोगों के लिए कार्य किया है।

56 दिनों में उपलब्धियां

उन्होंने कहा, “लोग कहते हैं कि हमें कम समय मिला और लोकसभा चुनाव के बाद मेरे पास केवल 56 दिन हैं। इन 56 दिनों में आपके भाई, आपके बेटे ने हरियाणा के विकास के लिए 126 ऐतिहासिक फैसले लिए।

कार्यकालों की तुलना करना

उन्होंने कहा, ‘(भूपेंद्र सिंह) हुड्डा कहते हैं कि ये केवल घोषणाएं हैं. मैंने उनसे कहा कि आप 10 साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे। अगर आप तुलना करें तो मेरा 56 दिन का कार्यकाल आपके 10 साल के कार्यकाल से ज्यादा होगा।

हुड्डा ने दिया जवाब

इस बीच, हुड्डा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र की आलोचना की और इसे कांग्रेस के घोषणापत्र को ‘कॉपी-पेस्ट’ बताया।

उन्होंने कहा, ‘यह हमारा कॉपी-पेस्ट है. हमने कहा है कि उनके सभी वादे झूठे हैं। 2005 और 2009 के हमारे घोषणापत्र को देखें; हमने अपने सभी वादे पूरे किए। 2014 और 2019 के उनके घोषणापत्रों को देखें- उन्होंने कुछ नहीं किया। उन्होंने झूठा ‘घोषण पत्र’ बनाया। यह झूठ का पुलिंदा है।

बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ हरियाणा के रोहतक में भाजपा का घोषणापत्र जारी किया।

रोजगार और वित्तीय सहायता के वादे

भारतीय जनता पार्टी ने अग्निवीरों के लिए नौकरियों की गारंटी और ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत प्रति माह 2,100 रुपये की वित्तीय सहायता का वादा किया। राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए, पार्टी ने आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर दस औद्योगिक शहरों के निर्माण की योजना की घोषणा की, जिसका उद्देश्य आसपास के गांवों के 50,000 से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करना है।

स्वास्थ्य देखभाल पहल

स्वास्थ्य सेवा पहल के तहत, चिरायु आयुष्मान योजना का कवरेज प्रति वर्ष 5 लाख रुपये से बढ़कर 10 लाख रुपये हो जाएगा। पार्टी ने अवाल बालिका योजना के तहत कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटर और हर घर गृहिनी योजना के तहत 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का भी वादा किया।

नड्डा द्वारा उजागर किए गए प्रमुख वादे

कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने पार्टी के ‘संकल्प पत्र’ के प्रमुख वादों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “सभी महिलाओं को ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत प्रति माह 2,100 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। चिरायु आयुष्मान योजना के तहत आपको सालाना मिलने वाले 5 लाख रुपये को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा। 24 फसलों पर एमएसपी जारी रहेगी और हम 2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे।

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि अंत्योदय बीपीएल परिवारों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध रहेंगे और अग्निवीरों के लिए गारंटीकृत सरकारी नौकरियां प्रदान की जाएंगी।

आगामी चुनाव

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है। जम्मू-कश्मीर में भी 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version