Saturday, September 21

designate CM Atishi

दिल्ली की designate CM Atishi  21 सितंबर को दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाली हैं, जैसा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने पुष्टि की है। मौजूदा कैबिनेट सदस्यों के बने रहने की उम्मीद है, जबकि दो नए सदस्य टीम में शामिल हो सकते हैं। यह अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे और आतिशी के अगली सरकार बनाने के दावे के बाद आया है। हालांकि, नया कार्यकाल छोटा होगा क्योंकि अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

आप सूत्रों ने संकेत दिया है कि मौजूदा मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन कैबिनेट में अपने पदों पर बने रहेंगे। नए उम्मीदवारों में करोल बाग के विधायक विशेष रवि और कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार पर विचार किया जा रहा है। इन अतिरिक्त नामों से पूर्व समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे से खाली हुई जगह को भरने में मदद मिलेगी।

केजरीवाल ने इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना को अपना इस्तीफा औपचारिक रूप से सौंप दिया, जिससे आप के विधायक दल के नेता के रूप में चुनी गई आतिशी के लिए नई सरकार बनाने का दावा पेश करने का मार्ग प्रशस्त हो गया। उपराज्यपाल ने केजरीवाल का इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेज दिया है, जिसमें आतिशी के लिए शपथ ग्रहण समारोह 21 सितंबर को प्रस्तावित है।

दिल्ली मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित सात सदस्य बने रहेंगे। सीएम के रूप में आतिशी का कार्यकाल संक्षिप्त होगा, क्योंकि फरवरी 2024 में दिल्ली के चुनाव तेजी से आ रहे हैं।

पिछली केजरीवाल सरकार में आतिशी ने शिक्षा, वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी और बिजली सहित 13 प्रमुख विभागों का प्रबंधन संभाला था. यदि वह इन विभागों को बरकरार रखती हैं, तो यह पहली बार होगा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version