Sunday, September 22

PCOS

PCOS (पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) आम शब्द है। यह महिलाओं के स्वास्थ्य में एक बड़ी समस्या है। लड़कियां और महिलाओं पर इसका प्रभाव अधिक देखा गया है। महिलाओं को इस स्थिति में अनियमित पीरियड, इनफर्टिलिटी और शरीर के कई हिस्सों पर बाल आने जैसी कई समस्याएं होती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक्सपर्ट कहते हैं कि पीसीओएस से पीड़ित लोगों को चीनी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए। अब PCOS क्या है? पीसीओएस के साथ क्या खाना चाहिए? किससे बचें? डाइट फॉर डिलाइट क्लीनिक नोएडा की क्लीनिकल डाइटिशियन खुशबू शर्मा ने इन सवालों के बारे में विस्तार से बताया:

पीसीओएस समस्या क्या है?

डाइटिशियन खुशबू शर्मा बताते हैं कि हॉर्मोनल असंतुलन महिलाओं में पीसीओएस की समस्या का कारण है। महिलाओं के शरीर में इस समय मेल हार्मोन, “एंड्रोजन” का स्तर बढ़ जाता है। उच्च एंड्रोजन स्तर अंडाशय को अंडे (ओव्यूलेशन) को बाहर निकालने से रोकता है, जिससे मासिक धर्म चक्र अनियमित हो जाता है। इसके अलावा, उच्च एंड्रोजन वाली महिलाओं में अनचाहे बाल और मुंहास भी हो सकते हैं।

पीसीओएस में महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

फाइबरयुक्त भोजन लें: डाइटिशियन ने कहा कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं फाइबर से भरपूर भोजन करें। इसके लिए बहुत सारी सब्जियां और फल खाएं। दरअसल, इन फल और सब्जियों में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ: हल्दी, अदरक, लहसुन, तुलसी, लाल मिर्च और मसालों को इस समस्या में शामिल करना चाहिए। ये सामग्री सूजन-रोधी हैं। बादाम, सार्डिन, सालमन और बादाम भी ओमेगा -3 फैटी एसिड को आपके आहार में शामिल कर सकते हैं।

सुपर स्नैक्स: PCOS से पीड़ित महिलाएं कैलोरी से भरे स्नैक्स खाने की बजाय बादाम, मौसमी फल और सब्जियां खाएं। बादाम खाने से आप जल्दी भूख नहीं लगेगी और आपको भरपूर पोषण मिलेगा।

हेल्दी प्रोटीन: पीसीओएस के रोगियों को हेल्दी प्रोटीन की डाइट लेनी चाहिए। महिलाओं के लिए प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों में क्विनोआ, दलिया, दाल, बादाम और यहां तक कि सोयाबीन शामिल हैं।

पीसीओएस में क्या नहीं खाना चाहिए: पीसीओएस के लिए सबसे खराब भोजन रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट है। यह डायबिटीज का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा आपको आलू, कैंडी, तला-भुना और मसालेदार खाना, व्हाइट राइस, ब्रेड और पेस्ट्री से बचना चाहिए।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version