Saturday, September 21

लोकसभा चुनाव 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं देखा जा रहा है.

पटना: बिहार में 2024 लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है. वहीं, दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी राजनेता व्यापक प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं. माना जा रहा है कि दूसरे चरण का चुनाव मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के लिए अग्निपरीक्षा के अलावा कुछ नहीं है।

पूर्वी बिहार और सीमांचल के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में जदयू उम्मीदवार एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. जदयू अध्यक्ष और अन्य नेता भी अपनी जीत सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. और इधर जब इन जगहों की बात आती है तो महागठबंधन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है.

जदयू किशनगंज का चेहरा बदल रहा है

जदयू ने भागलपुर से निवर्तमान सांसद अजय कुमार मंडल, कटिहार से दुलाल गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा और बांक से गिरिधारी यादव को फिर से मैदान में उतारा है. हालांकि, जदयू ने मुस्लिम बहुल इलाके किशनगंज की ओर अपना रुख बदल लिया है.

पिछले चुनाव में किशनगंज ही एकमात्र ऐसी जगह थी जहां एनडीए को हार का सामना करना पड़ा था. वहां कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद जावेद ने जदयू के महमूद अशरफ को हराया. इस चुनाव में जदयू ने किशनगंज से मुजाहिद आलम पर अपना दावा ठोका है. इन सीटों पर नीतीश की नजर है. नीतीश इन जगहों पर नियमित तौर पर जाते रहते हैं. कहा जा रहा है कि इन जगहों पर नीतीश के खास लोगों ने डेरा डाल दिया है.

तारिक अनवर ने कटिहार को हराया

जहां तक ​​​​महागठबंधन की बात है, तो कांग्रेस ने किशनगंज से मोहम्मद जावेद को फिर से मैदान में उतारा है, जबकि तारिक अनवर कटिहार से लौट आए हैं। भागलपुर, बांका से राजद के अजीत शर्मा और पूर्णिया से राजद के भीमा भारती भी मैदान में हैं।

कांग्रेस के लिए इन सीटों का महत्व इतना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भागलपुर में चुनावी रैलियां कर रहे हैं और पार्टी अध्यक्ष मल्लिलार्जुन खड़गे कटिहार अपने उम्मीदवारों के लिए वोट करने के लिए चुनावी रैलियां कर रहे हैं। चुनाव का दूसरा चरण दोनों गठबंधनों के लिए बेहद अहम है और देखने वाली बात होगी कि जनता किस गठबंधन का समर्थन करेगी.

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version