Saturday, September 21

Stock Markets

कल (12 सितंबर 2024) दोपहर 2 बजे के बाद Stock Markets में एक बड़ा मूव हुआ। सुबह से 25,000 के आसपास खड़ा निफ्टी50 एक घंटे में 25,400 का स्तर पार कर गया। बैंक निफ्टी और सेंसेक्स में भी इतनी तेज गति हुई। निफ्टी50 भी कल एक्सपायरी हुई। “एक्सपायरी” शब्द को कोई भी शेयर बाजार में फ्यूचर और विकल्पों के बारे में नहीं जानता। हम आपको इन दोनों के बारे में बताएंगे, लेकिन उससे पहले बता दें कि कल के बाजार में बहुत से राजा रंक बन गए होंगे और बहुत से राजा कंगाल हो गए होंगे। यह घटना केवल एक घंटे में हुई, जिससे 25 पैसे का कॉल ऑप्शन 123 रुपये तक पहुंच गया। 49,100 प्रतिशत मूव है। यदि किसी ने 1 लाख रुपये भी इस मूव में लगाया होता, तो उसका पैसा 4 करोड़ 91 लाख रुपये में बदल गया होता।

स्टॉक मार्केट में काम करने वाले लोगों को पैसा लगाने के कई तरीके मिलते हैं। यदि आप शेयर खरीदकर अपने पास रखना चाहते हैं, तो इक्विटी में निवेश करना सबसे आम तरीका है। आप इसे एक दिन से लेकर महीनों या वर्षों तक रख सकते हैं। F&O दूसरा उपाय है। साथ ही, फ्यूचर और ऑप्शन्स दो अलग-अलग चीजें हैं, जो अलग-अलग ट्रेड किया जा सकता है। आपको फ्यूचर में केवल ट्रेड करने के लिए बहुत अधिक पैसा चाहिए होगा, जबकि विकल्प खरीदने के लिए बहुत कम पैसा चाहिए होगा। ऑप्शन्स बेचने के लिए अधिक धन चाहिए। ऐसे में छोटे निवेशक अक्सर कम पैसा लगाकर कम मुनाफा कमाने के चक्कर में विकल्प खरीदते हैं।

आप्शन खरीदते समय आपको पुट या कॉल पर पैसा देना होगा। यदि आप कॉल पर धन लगाते हैं, तो बाजार ऊपर जाने पर आपको फायदा होगा और बाजार गिरने पर आपको नुकसान होगा। पुट खरीदने पर भी आपको मुनाफा मिलता है जब बाजार गिरता है। पुट की कीमतें बढ़ने पर पुट खरीदने वालों को नुकसान होता है।

चला कॉल का जादू

जैसा कि आप जानते हैं, गुरुवार को शेयर बाजार में ऊपर की ओर एक बड़ा पलट आया। इस मूव में कॉल खरीदने वाले लोगों को हजारों प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा। हालाँकि, रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि ट्रेड करने वाले ने प्रॉफिट बुक किया और कहां से खरीदा। शेयर बाजार में एक लोकप्रिय कहावत है कि कोई न तो बॉटम में खरीद सकता है और न ही टॉप पर बेच सकता है। सभी ट्रेडर प्राइस मूवमेंट के दौरान बीच में कहीं एंट्री लेते हैं और प्रॉफिट या लॉस बुक करके निकल जाते हैं।

निफ्टी50 की वीकली एक्पायरी कल शेयर बाजार में हुई। मंथली और वीकली एक्सपायरी हैं। सप्ताह के अंतिम गुरुवार को निफ्टी50 की वीकली एक्सपायरी होती है, जबकि मंथली एक्सपायरी हर महीने के अंतिम गुरुवार को होती है। वीकली एक्सपायरी में कम पैसे में ट्रेडिंग और कम प्रीमियम होने के कारण अधिकांश लोग इसे पसंद करते हैं।

ये पूरी कहानी थी।

गुरुवार, 12 सितंबर 2024 को समय लगभग 1 बजकर 55 मिनट था। निफ्टी50 (स्ट्राइक प्राइस) की 25,300 की कॉल 25 पैसे पर खड़ी थी। ऊपरी भावों पर कॉल्स बेचने वाले लोगों ने जीरो होने का इंतजार किया क्योंकि कॉल बेचने वाले का अधिकतम लाभ तब होगा जब उसका प्रीमियम पूरी तरह से खत्म हो जाएगा और वह शून्य रह जाएगा। लेकिन वे शायद नहीं जानते थे कि बाजार उन्हें लाभ नहीं, बल्कि लॉस देने वाला था। जिन लोगों ने कॉल खरीदी थी, वे 25 पैसे पर आने से निराश थे, जबकि बाजार ने उन्हें इतना बड़ा लाभ देकर निहाल कर दिया था।

ठीक है..। 25300 रुपये की एक कॉल, जो 25 पैसे पर खड़ी थी, घंटे के भीतर ही 123 रुपये की हाई लगा दी। यह कॉल बाद में 89.15 रुपये पर बंद हुआ। इस कॉल ने प्रतिशत में 49,100% का उछाल दिखाया। लेकिन 25 पैसे पर एक लाख रुपये लगाना असंभव है। लेकिन किसी ने लगाया होगा तो बहुत सारा पैसा छापा जाएगा। यह भी संभव नहीं कि ट्रेडर ने 123 रुपये पर निकाल दिया होता। 100 से अधिक भी बेचा होता तो लगभग 4 करोड़ रुपये का लाभ मिलता।

(निवेदन: यह खबर सिर्फ जानकारी देने के लिए प्रकाशित की गई है। यदि आप इनमें से किसी भी शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो पहले प्रमाणित निवेश एडवायजर से परामर्श करें।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version