Saturday, September 21

Shri K.K. Vishnoi: प्रधानमंत्री ने आईटीआई कोर्स के लाभार्थियों एवं आमजन को वर्चुअली संबोधित किया

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से विकास के नए आयाम स्थापित हुए है। इसके माध्यम से प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत के स्वप्न को साकार करने की दिशा में आमजन के कल्याणार्थ कई कदम उठाए है। उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री श्री के.के. विश्नोई ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की वर्षगांठ पर रामसर पंचायत समिति सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्धा, महाराष्ट्र से वर्चुअली आईटीआई कोर्स के लाभार्थियों कोे वर्चुअली संबोधित किया।
उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री Shri K.K. Vishnoi  ने कहा कि पिछले दस वर्षों में देश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है। लोगों की सोच में परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए पूरे देश में योग्यता के आधार पर स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में राजस्थान राइजिंग समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रदेश में अधिकाधिक निवेश के साथ स्थानीय स्तर पर एवं विदेशों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवा, महिला, गरीब एवं किसान वर्ग के विकास के लिए कई योजनाएं लागू की है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए है।
उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में आमजन ने खासा उत्साह दिखाया। राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत करते हुए प्रत्येक वर्ग की खुशहाली के लिए कई विकास कार्यों की सौगात दी है। इससे पहले प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने वचुअली संबोधित करते हुए कहा कि 1932 में आज के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अस्पृश्यता के खिलाफ अभियान शुरू किया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना विकसित भारत के संकल्प को मजबूती देगी। हजारों वर्ष पुराने गौरव को स्थापित करने की दिशा में केन्द्र सरकार काम कर रही है। उन्होंने केन्द्र सरकार की ओर से आमजन के कल्याणार्थ किए गए प्रयासों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्रसिंह चांदावत ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने एवं आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से प्रत्येक तबके को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा उद्यमी सरकारात्मक सोच के साथ जन कल्याणकारी योजनाओं का फायदा उठाएं। समाजसेवी दिपीप पालीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबी उन्मूलन के लिए वृहद स्तर पर कार्य किया है। इससे कमजोर तबके को आर्थिक संबल मिलने के साथ उनके जीवन स्तर पर में सुधार आया है। सरकार का प्रयास है कि योजनाओं का वास्तविक रूप से फायदा अंतिम पंक्ति में जरूरमंद व्यक्ति तक पहुंचे।
समाजसेवी स्वरूपसिंह खारा ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए पुरातन परंपरा को पुर्नजीवित करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मौजूदा समय में परंपरागत व्यवस्था में नवाचार करने की जरूरत है। उन्होंने आमजन से सरकारी योजनाओं से लाभांवित होने की बात कही। इस दौरान संयुक्त निदेशक गौरी शंकर ने बताया कि रामसर आईटीआई में 68 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इन लाभार्थियों ने पहले भी प्रशिक्षण प्राप्त किया था। अब इनको अपग्रेड प्रशिक्षण दिया गया है। इससे पहले राज्यमंत्री के.के.विश्नोई का कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर बालिकाओं ने परंपरागत रूप से स्वागत किया। इसके उपरांत उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ लाभार्थियों से रूबरू होकर जन कल्याणकारी योजनाओं से हुए फायदे के बारे में जाना। रामसर पंचायत समिति परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपखंड अधिकारी अनिल कुमार जैन, प्रधान श्रीमती वगतु देवी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन,जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अनंत आर्य,विकास अधिकारी विक्रम जांगिड़, अग्रणी जिला प्रबंधक राजकुमार मीणा, जीतेन्द्रसिंह सेतराउ, सफी खान समेत विभिन्न जन प्रतिनिधिगण, विभागीय अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन रघुवीरसिंह तामलोर ने किया।

लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं चौक वितरित –

उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री के.के. विश्नोई ने रामसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं ऋण के चेक वितरित किए गए। राज्यमंत्री श्री विश्नोई ने रामसर आईटीआई में पौधारोपण भी किया।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version