Sunday, September 22

Neeraj Chopra

भारतीय एथलीट अविनाश साबले डायमंड लीग फाइनल में ब्रसेल्स में चुनौती पेश करेंगे। साबले नाम का 3000 मीटर स्टीपलचेज का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। वह जेवलिन थ्रोअर Neeraj Chopra के साथ इस टूर्नामेंट में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय है। 12 खिलाड़ियों के डायमंड लीग फाइनल में पहली बार अविनाश साबले ने जगह बनाई है। फाइनल रेस में सीधे भाग लेने के लिए शुक्रवार को उनकी प्रतियोगिता होगी।

29 वर्षीय अविनाश साबले ने इस सत्र में डायमंड लीग के दो मुकाबलों में भाग लिया है और तीन अंक के साथ 14वें स्थान पर हैं।उनसे उच्च रैंकिंग वाले चार खिलाड़ियों के प्रतियोगिता से हटने के बाद उन्होंने फाइनल में जगह बनाई। 13 और 14 सितंबर को डायमंड लीग फाइनल होगा। 13 सितंबर को पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ है। अगले दिन पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता होगी। डायमंड लीग के इस सत्र में हुए 14 आयोजनों में से पांच में पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा शामिल थी।

7 जुलाई को, Sambale ने डायमंड लीग के पेरिस चरण में 8:09.91 मिनट के समय के साथ अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार करके छठा स्थान हासिल किया। 25 अगस्त को, वह सिलेसिया चरण में 14वें स्थान पर रहे (8:29.96 मिनट)। साबले पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलंपिक फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय बने, लेकिन वह अपने प्रदर्शन को प्रभावित नहीं कर सका। वह पेरिस ओलंपिक में 8:14.18 मिनट के निराशाजनक 11वें स्थान पर रहे थे।

चोपड़ा, जो दो बार ओलंपिक पदक विजेता था, ने समग्र तालिका में चौथे स्थान पर रहने के बाद डायमंड लीग फाइनल में प्रवेश किया। दोहा और लुसाने में हुए एकदिवसीय मुकाबलों में चौपड़ा ने दूसरे स्थान पर रहकर 14 अंक हासिल किए।

डायमंड लीग के प्रत्येक सत्र के फाइनल में विजेता को 30,000 डॉलर की पुरस्कार राशि और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए एक वाइल्ड कार्ड मिलता है। उपविजेता को 12,000 डॉलर और आठवें स्थान पर रहने वाले को 1000 डॉलर मिलेंगे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version