Saturday, September 21

Bhagwan vishnu

ऋषि नारद ने एक बार विषय विकारों पर विजय प्राप्त करने के लिए बहुत तपस्या की। तपस्या पूरी करने के बाद, वह भगवान ब्रह्मा से मिलने गए और अपने पिता को अपने उसी  विश्वास से अवगत कराया। नारद को भगवान ब्रह्मा ने इस विषय पर चर्चा नहीं करने के लिए कहा। नारद मुनि बहुत उत्साहित और आत्मविश्वास से भरे हुए थे, इसलिए उन्होंने अपने पिता की चेतावनी के बावजूद विष्णु जी से बात करने का निर्णय लिया, यानी पिता की बात नहीं मानी। नारद मुनि ने अपने चाचा विष्णु को बुलाया और उनसे कहा कि उन्होंने वासना पर विजय प्राप्त कर ली है और जीवन भर तपस्या करेंगे।

भगवान विष्णु का सुंदर रूप

नारद ने विष्णु को याद किया और उनसे उनका “हरि रूप” उन्हें प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की. संस्कृत में “हरि” शब्द बंदर का अर्थ है। नारद को अंजान बनाने के लिए भगवान विष्णु ने चतुराई से “तथास्तु” कहकर सहमति दी। राजकुमारी ने शाही दरबार में प्रवेश करने का समय आया।

राजकुमारी पास आई और नारदजी को कतार में खड़े देखकर माला पहनाने लगी। ऋषि ने नारद को देखा, लेकिन ऋषि नारद को अनदेखा कर दिया और आगे बढ़ गई। “राजकुमारी ने उनकी उपेक्षा क्यों की?” नारद मुनी चौंक गए।नारद मुनि ने राजकुमारी को दूसरा अवसर देते हुए एक और पंक्ति में आगे बढ़ाया। नारद मुनी को दूसरी बार भी राजकुमारी ने नहीं देखा, लेकिन उनके सामने खड़े किसी ने उनके बंदर रूप का मज़ाक उड़ाया, जिससे नारद मुनी नाराज़ हो गए।

नारद मुनि ने विष्णु को श्राप दिया

“तुम अपनी पत्नी के वियोग में एक पूरा मानव जीवन व्यतीत करोगे और मेरी ही भांति वियोग का दर्द झेलोगे और बंदर जैसे मुख वाले प्राणी तुम्हारी मदद करेंगे,” उग्र नारद मुनि ने भगवान विष्णु को श्राप दिया।

बाद में, भगवान विष्णु अपने राम अवतार में पत्नि सीता को खोजने के लिए हर जगह घूमते रहे, और सिर्फ सुग्रीव और हनुमान की वानर सेना ने उनका साथ दिया

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version