Saturday, September 21

Lord Ganesha

हिन्दू धर्म में Lord Ganesha को एक विशिष्ट स्थान दिया गया है। उन्हें प्रथम पूज्य कहा जाता है और इसलिए हर शुभ काम से पहले पूजा की जाती है। उन्हें बुद्धि का देवता और सिद्धि का दाता भी कहा जाता है। वे अपने अनुयायियों की प्रार्थना को जल्दी सुनते हैं और उनके संकटों को हरते हैं। गणेश के अलावा, भक्त उन्हें गणपति, गजानन, लंबोदर, एकदंत, विनायक और बप्पा भी कहते हैं। गणेश भगवान के भक्त बप्पा मोरया के जयकारे भी खूब लगाते हैं, खासकर इन दिनों पूरे देश में गणेश उत्सव की लहर है। आपने इन नारों को बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणेशजी को बप्पा क्यों कहा जाता है? क्या आप जानते हैं कि मोरया शब्द का क्या अर्थ है? यदि ऐसा नहीं है तो पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा, भोपाल निवासी वास्तु सलाहकार और ज्योतिषी से जानें।

इसलिए भगवान गणेश को बप्पा कहा जाता है

ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि गणपति शब्द दो शब्दों से बना है: “गण” और “पति”। “पति” का अर्थ है स्वामी या प्रभु, और “गण” का अर्थ है समूह या समुदाय। इसलिए, जब यह शब्द जुड़कर गणपति बनता है, तो यह सभी गणों का स्वामी होता है।

यदि हम बप्पा की बात करें तो  यह ए​क मराठी शब्द  इसका अर्थ है पिता या पिताजी। जब कोई बच्चा अपने पिता को बुलाता है, तो उसे बहुत करुणा होती है और पिता भी तुरंत उसकी बात सुनते हैं। भक्त गणेश जी को बप्पा कहकर भी यही भाव आता है।

मोरया शब्द का क्या अर्थ है?

गोसावी शब्द से मोरा का संबंध माना जाता है। माना जाता है कि भगवान गणेश को गोसावी नामक संत ने सबसे पहले बप्पा मोरया कहा था। कुछ धार्मिक ग्रंथों की जांच से पता चलता है कि गणपति बप्पा नाम उनके भक्तों के प्रति उनके प्रेम का प्रतीक है। यही कारण है कि मंदिरों में और गणेशोत्सवों के दौरान लोग गणपति बप्पा मोरया का बहुत जयकार करते हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version