Saturday, September 21

Anant Chaturdashi 2024

Anant Chaturdashi 2024: वाराणसी/अभिशेक जायसवाल: अनंत चतुर्दशी भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तिथि है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत करने का विधान है। इसे अनंत चौदस भी कहते हैं। गणपति बप्पा को भी इसी दिन विदाई दी जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अनंत चतुर्दशी की पूजा और व्रत सुख, समृद्धि और वैभव लाता है। इसलिए इस दिन लोग विशेष पूजा करते हैं।

अनंत चतुर्दशी का व्रत कब है?

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि अनंत चतुर्दशी परशेषनाग पर विराजे भगवान विष्णु के पूजन का विधान है। 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की भी जयंती है।

हाथ में बांधे अनंत सूत्र

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय उनके सामने चौदह ग्रंथि का सूत्र रखकर और पूरे विधिविधान से पूजा करनी चाहिए। इस समय भगवान विष्णु के मंत्रों से इस अनंत सूत्र को जागृत करना चाहिए।पूजा पूरी करने के बाद, पुरुषों को दाहिने हाथ के बांह पर और महिलाओं को बाएं हाथ के बांह पर इस चौदह ग्रन्थ अनंत सूत्र को बांधना चाहिए।

सुख-समृद्धि का आसान उपाय

इस अनंत सूत्र को धारण करने से भक्तों पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है और उन्हें सुख, समृद्धि और वैभव मिलता है। यदि आप अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान की कृपा चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

अनंत चतुर्दशी पर नमक खाने से बचें।

सुबह उठकर स्नान करने के बाद व्रत करने का संकल्प लेना चाहिए। तपस्या करते समय, क्षीरसागर में विराजे भगवान विष्णु का रूप देखना चाहिए।इस दिन व्रत के दौरान नमक रहित फलहार का सेवन करने का विधान है.  इस बात का ध्यान हर व्रतधारक को रखना चाहिए।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version