Saturday, September 21

चित्रकूट Yajna Vedi Temple

प्रभु श्री राम का जन्म स्थान धर्म नगरी चित्रकूट रहा है। प्रभु श्री ने वनवास में साढ़े ग्यारह वर्ष बिताए थे।हम आज आपको चित्रकूट में एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं।जहां स्वयं ब्रह्मा ने सृष्टि को बनाने के लिए 108 यज्ञ किए थे।उन्हें पहले से ही पता था कि प्रभु श्री राम वनवास में चित्रकूट आएंगे। आज भी लोग इस मंदिर को देखने के लिए दूर से आते हैं।

सृष्टि की उत्पत्ति के लिए हुआ था 108 यज्ञ

याद रखें कि चित्रकूट एक धार्मिक स्थल के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है, और यहाँ की Yajna Vedi Temple विशेष है। मंदिर मंदाकिनी नदी के किनारे है, जो एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्मारक है। यहाँ बताया गया है कि ब्रह्मा ने सृष्टि की उत्पत्ति के लिए 108 यज्ञ किए थे।पौराणिक कहानियों में कहा गया है कि श्री राम ने अपने वनवास के दौरान इस पवित्र स्थान पर यज्ञ किया क्योंकि ब्रह्मा ने पहले सोचा था कि भगवान इस स्थान पर आएंगे. इसलिए यह स्थान बहुत महत्वपूर्ण है और पौराणिक ग्रंथों में भी इसका उल्लेख है।

मंदिर के पुजारी कृष्ण दत्त द्विवेदी ने बताया कि वनवास के दौरान भगवान श्री राम ने यज्ञ वेदी मंदिर में एक ज्ञानसभा भी की थी और चित्रकूट में नंगे पैरों से विचरण किया था। उनके चारों भाई, तीनों माता और सभी देवता इस बैठक में उपस्थित थे। आज भी, साधु संतों और भक्तों के लिए यह स्थान श्रद्धा और भक्ति की खोज में एक महत्वपूर्ण स्थान है।16वीं शताब्दी में मध्यप्रदेश के पन्ना के राजा मान ने इस यज्ञ वेदी मंदिर को फिर से बनाया। आज भी यह मंदिर पांच बीघे में फैले यज्ञ वेदी के प्रांगण के साथ रहता है, जो इसके ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को दर्शाता है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version