Wednesday, September 25

Bhagwant Singh Mann

ASSERTS कि सभी नौकरियां पूरी तरह से मेरिट पर दी जाती हैं

पंजाब ने कहा कि अब्रोड से जॉइन गवर्नमेंट जॉब्स के लिए आने वाले युवाओं के रूप में रिवर्स माइग्रेशन

राज्य के प्राचीन गौरव को पुनर्स्थापित करने का संकल्प

Bhagwant Singh Mann के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने शनिवार को अपने कार्यकाल के केवल 30 महीनों में 44974 सरकारी नौकरियां देकर एक और उपलब्धि हासिल की।

युवाओं को विभिन्न विभागों में 293 नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे एक ऐतिहासिक मोड़ बताया जो युवाओं की नियति को बदल देगा। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर ऐसे कई कार्यक्रम हुए हैं जिनमें युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी मिली है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह युवाओं की भलाई सुनिश्चित करने और उनके लिए रोजगार के नए रास्ते खोलने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग में सभी पद खाली होते ही राज्य सरकार उन्हें भर देती है। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक पुख्ता तंत्र अपनाया गया है, जिसके कारण इन 44,000 से अधिक नियुक्तियों में से एक भी नियुक्ति को अभी तक किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी गई है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह पंजाब सरकार के लिए गर्व का क्षण है कि इन युवाओं को पूरी तरह से योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए बहुत गर्व और संतुष्टि की बात है कि इन पदों के लिए सभी युवाओं का चयन विशुद्ध रूप से उनकी पात्रता और बुद्धिमत्ता के आधार पर किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पहला समारोह नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं को नौकरी के पत्र सौंपे हैं क्योंकि पहले ही इस तरह के कई कार्यक्रम हो चुके हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को इस नेक काम में भागीदार बनाकर पंजाब के प्राचीन गौरव को बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार के ठोस प्रयासों से राज्य में रिवर्स माइग्रेशन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि हरित चरागाहों की तलाश में विदेश जाने के बजाय राज्य के युवा अब यहां नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि जो युवा पहले दूसरे देशों में गए थे, वे भी अब वापस आ रहे हैं और कड़ी मेहनत करके नौकरी पा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह देखकर खुशी हो रही है कि वांछित परिणाम सामने आ रहे हैं और युवा राज्य की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में सक्रिय भागीदार बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह रिकॉर्ड में है कि राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में युवाओं के प्रवेश में भारी वृद्धि देखी जा रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार की जन-समर्थक नीतियों के कारण यह प्रवृत्ति भविष्य में भी जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के युवाओं के कल्याण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि युवा नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनें। भगवंत सिंह मान ने कहा कि युवाओं की सक्रिय भागीदारी से एक प्रगतिशील और समृद्ध पंजाब बनाने के लिए यह समय की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पहले ही 842 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए जा चुके हैं, जिनमें से 2 करोड़ से अधिक लोगों का इलाज किया जा चुका है और उनमें से 95 प्रतिशत अब स्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि 30 और ऐसे क्लीनिक स्थापित किए जा रहे हैं जिनसे लोगों को उनके घरों के पास बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन क्लीनिकों ने राज्य में प्रचलित विभिन्न बीमारियों की जांच करने और उनसे प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक डेटाबेस तैयार करने में भी सरकार की मदद की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ये युवा सरकार का अभिन्न अंग बन गए हैं और अब मिशनरी उत्साह के साथ लोगों की सेवा करनी चाहिए। भगवंत मान ने आशा व्यक्त की कि नई भर्तियां समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्गों की मदद के लिए अपनी कलम का उपयोग करेंगी। उन्होंने कहा कि नए भर्ती किए गए युवाओं को जनता का अधिकतम कल्याण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 2.5 वर्षों में लोगों ने राज्य सरकार की जन-समर्थक नीतियों में विश्वास जताया है, जिसके कारण कर संग्रह में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 19 टोल प्लाजा को बंद कर दिया गया है, हालांकि उनमें से अधिकांश ने विस्तार की मांग की थी, लेकिन व्यापक जनहित में उन्हें इससे इनकार कर दिया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन टोल प्लाजा के बंद होने से पंजाब में आम आदमी की जेब से रोजाना 63 लाख रुपये की बचत हो रही है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक मिशन शुरू किया है। उन्होंने कहा कि

कि इस मेगा पीटीएम में 20 लाख अभिभावकों ने भाग लिया और कहा कि मेगा पीटीएम के आयोजन की इस कवायद से छात्रों को काफी लाभ होगा। भगवंत सिंह मान ने कल्पना की कि इस पहल से छात्रों को आने वाले समय के लिए अच्छी तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी।

इस बीच, नवनियुक्त कर्मचारियों ने नौकरियों के लिए मुख्यमंत्री को भरपूर धन्यवाद दिया। लुधियाना की एक नेत्र अधिकारी शिवानी शर्मा खुशी से झूम उठी क्योंकि उसने उसी दिन अपने भाई को भी नौकरी मिलने की खबर साझा की। उन्होंने कहा कि वह दोहरी खुशी महसूस कर रही हैं क्योंकि यह मेरे पूरे परिवार के लिए बहुत गर्व का क्षण है। शिवानी ने इस बात पर जोर दिया कि उनका चयन विशुद्ध रूप से योग्यता पर आधारित था, जिससे उनकी उपलब्धि और भी प्यारी हो गई।

खरार की एमएलटी-2 गुरदीप कौर ने अपने नवजात शिशु के साथ समारोह में भाग लिया। उन्होंने पूरी भर्ती प्रक्रिया को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

चबल (तरण तारण) के एक ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर गुरलाल सिंह ने बिना किसी सिफारिश के नौकरी मिलने पर अपना आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “जब मुझे नौकरी के बारे में फोन आया तो मैं हैरान रह गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी।

श्री मुक्तसर साहिब के एम. एल. टी. हरदीप सिंह ने युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले विदेश जाने पर विचार किया था, लेकिन आप सरकार की पहल ने उनकी धारणा को बदल दिया था। उन्होंने गर्व के साथ कहा, “मैं इस अवसर के लिए आभारी हूं।

source: http://ipr.punjab.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version