Tuesday, September 24

Vigilance Bureau ने करोड़ों रुपये के धान घोटाले में फरार पनसप जिला प्रबंधक को 23 सितंबर, 2024 को गिरफ्तार किया

पंजाब Vigilance Bureau (वीबी) ने लुधियाना जिले की अनाज मंडियों से जुड़े करोड़ों रुपये के धान घोटाले के सिलसिले में फरार पनसप के पूर्व जिला प्रबंधक (डीएम) जगदीप सिंह ढिल्लों को गिरफ्तार किया है। ढिल्लों ने आज लुधियाना की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया और बाद में वी. बी. ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। आगे की जांच के लिए उसे एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

राज्य सतर्कता ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने खुलासा किया कि ढिल्लों खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, पंजाब के भीतर धान परिवहन निविदाओं से संबंधित एक घोटाले के संबंध में वांछित था। इस संबंध में एफआईआर नं. 11 दिनांक 16.08.2022 को पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु और अन्य आरोपियों के खिलाफ विजिलेंस ब्यूरो, लुधियाना रेंज में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 और 8 के साथ आईपीसी की धारा 409,467,420 और अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उन्होंने आगे बताया कि ढिल्लों ने पहले 18.09.2023 को उच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत प्राप्त की थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने 16.07.2024 को जमानत आदेश को रद्द कर दिया। तब से, ढिल्लन ड्यूटी से अनुपस्थित थे और उन्हें उनके विभाग द्वारा निलंबित कर दिया गया था। वी. बी. उसे पकड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहा था।

प्रवक्ता ने आगे खुलासा किया कि 2020-21 की अवधि के दौरान जिला निविदा समिति के सदस्य के रूप में ढिल्लों घोटाले में शामिल कुछ ठेकेदारों की निविदाओं को सत्यापित करने में विफल रहे। उसने कथित तौर पर इन ठेकेदारों के साथ मिलकर रिश्वत के बदले निविदाओं के आवंटन में मदद की। इसके अतिरिक्त, ढिल्लों ने स्थापित प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए कमीशन एजेंटों कृष्ण लाल और अनिल जैन की दुकानों से अपने रिश्तेदारों के चावल शेलरों को खाद्यान्न हस्तांतरित करके राज्य सीमा शुल्क मिलिंग नीति की धारा 12 (जे) का उल्लंघन किया।

यह भी पता चला कि आरोपियों में से एक कृष्ण लाल ने अन्य राज्यों से 2,000 से अधिक जूट के थैले बरामद किए थे, जिनका उपयोग धान के परिवहन के लिए किया जाता था। ढिल्लों ने सह-आरोपी सुरिंदर बेरी, पनग्रेन के तत्कालीन जिला प्रबंधक के साथ आपराधिक साजिश में कथित तौर पर पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु के प्रभाव का इस्तेमाल लुधियाना जिले के गाँव लालटन और धंद्रन की अनाज मंडियों से धान को किला रायपुर केंद्र के बजाय लुधियाना केंद्रीय बाजारों में मोड़ने के लिए किया। यह हेरफेर कथित तौर पर चावल मिल मालिकों से बड़ी रिश्वत निकालने के लिए किया गया था।

जाँच के हिस्से के रूप में, यह पाया गया कि ढिल्लों ने रुपये से लेकर रुपये तक की रिश्वत एकत्र की। 3 से रु। चावल मिल मालिकों से अनुकूल आवंटन के बदले में 10 रुपये प्रति धान की थैली। इसके अलावा, उन्होंने गेट पास पंजीकरण में विसंगतियों को नजरअंदाज कर दिया, जिसमें ट्रक नंबरों के बजाय स्कूटर और मोटरसाइकिल नंबर सूचीबद्ध थे, जिससे ठेकेदारों के साथ मिलकर गोदामों में भंडारित धान के गबन की अनुमति मिली।

उन्होंने आगे बताया कि लगातार छापेमारी और वी. बी. के बढ़ते दबाव के बाद, कोई अन्य विकल्प न देख कर ढिल्लों ने आज लुधियाना की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। इस मामले में आगे की जांच जारी थी।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version