Tuesday, September 24

iPhone 16 Plus

हर साल की तरह 2024 में चार नए iPhones हैं। और हर साल की तरह, प्लस मॉडल, जो इस मामले में  iPhone 16 Plus है, भारत में अधिकांश लोगों के लिए सबसे अच्छा आईफोन है। इसमें वे सभी कार्यात्मकताएँ हैं जिनकी अधिकांश लोगों को अपेक्षाकृत कम कीमतों पर आवश्यकता होती है।

iPhone 16 सीरीज यहां है और जैसा कि पिछले कुछ वर्षों से मामला रहा है, फिर से चार फोन हैंः iPhone 16, iPhone 16 प्लस, iPhone 16 प्रो और iPhone 16 प्रो मैक्स। और जैसा कि पिछले कुछ वर्षों से मामला रहा है, इस साल भारत में अधिकांश लोगों के लिए सबसे समझदार आईफोन फिर से प्लस मॉडल है। आप देखिए, आईफोन 16 उपभोक्ताओं को लगभग सभी कार्यक्षमताएँ देता है जो आईफोन 16 प्रो मैक्स प्रदान करता है लेकिन काफी कम कीमत पर।

नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि आईफोन 16 प्लस सबसे अच्छा आईफोन है। यह आईफोन 16 प्रो मैक्स होगा क्योंकि इसमें टॉप क्लास फीचर्स दिए गए हैं। कुछ विशेषताएं और हार्डवेयर हैं-विशेष रूप से अगली पीढ़ी के कैमरा सिस्टम-जो केवल प्रो वेरिएंट के लिए आरक्षित हैं। ये विशेषताएँ और हार्डवेयर मायने रखते हैं। लेकिन वे ज्यादातर दो प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए भी मायने रखते हैं-वे जो जानते हैं कि ये सुविधाएँ क्या हैं और वे उनके लिए कैसे उपयोगी होने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, आईफोन 16 प्रो मैक्स में 4-तरफा माइक्रोफोन सरणी के साथ ऑडियो मिक्स नामक यह सुविधा है, जो सामग्री निर्माताओं और फिल्म निर्माताओं के लिए अविश्वसनीय है क्योंकि वे शोर वाले वातावरण में भी कुछ शूट कर सकते हैं और साफ ऑडियो प्राप्त कर सकते हैं। और दो, मैक्स उन लोगों के लिए मायने रखता है, जिनके पास आंख मूंदकर, ईमानदारी से और पूरी तरह से सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए, इसलिए नहीं कि उन्हें इसकी आवश्यकता है, बल्कि इसलिए कि उन्हें इसे दिखाने की आवश्यकता है।

बाकी सभी के लिए, और इसका मतलब है कि अधिकांश फोन उपयोगकर्ता, आईफोन 16 प्लस इस साल खरीदने के लिए बेहतर आईफोन है। खासकर इस साल।

लगभग सभी आईफोन सुविधाएँ जिनकी आपको आवश्यकता है

इस साल क्यों? क्योंकि कुछ “प्रो” सुविधाओं के अलावा-व्यापक ऑडियो मिक्स, एक अधिक रंग-सटीक डिस्प्ले, टाइटेनियम फ्रेम आदि-आईफोन 16 प्लस और शक्तिशाली मैक्स के बीच प्रमुख अंतर कैमरा सिस्टम है। एक कम लेंस के अलावा, इसमें 5X टेलीफोटो नहीं है, आईफोन 16 प्लस कमोबेश आईफोन 16 प्रो फोन के समान है। वास्तव में, कुछ लोग इसे पसंद कर सकते हैं क्योंकि इसका वजन 200 ग्राम कम है, जबकि आईफोन 16 प्रो मैक्स एक केस के साथ 250 ग्राम टिप करने जा रहा है।

दूसरे शब्दों में, आईफोन 16 प्लस में एक बड़ी स्क्रीन है जो जीवंत और काफी तेज है। इसे एक शानदार निर्माण गुणवत्ता मिली है, हालांकि कोई टाइटेनियम नहीं है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है। इसमें पीछे और सामने की ओर वही सिरेमिक शील्ड हैं जो प्रो वेरिएंट में हैं। इसमें वही मुख्य कैमरा है। इसे IP68 रेटिंग मिली है। समान बैटरी जीवन। इसमें Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं के लिए समान कार्यक्षमता है, जो वर्तमान में iPhone पर उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अक्टूबर से iOS 18.1 के साथ आना शुरू होना चाहिए। इसमें वही कैमरा कंट्रोल बटन और एक्शन बटन भी है।

खरीदारी

पिछले साल के विपरीत, इस बार चिपसेट में भी समानता है क्योंकि सभी आईफोन को नए चिपसेट मिलते हैं। iPhone 16 Plus में A18 चिपसेट है, जिसमें कुछ निष्पादन इंजनों की कमी है जो प्रो फोन में A18 प्रो में हैं लेकिन नियमित उपयोग में-या लगभग किसी भी उपयोग के तहत-प्रो चिपसेट जितना अच्छा होग

कीमत सही है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, प्रो फोन की तुलना में आईफोन 16 प्लस में कुछ चीजें गायब हैं। लेकिन वे चीजें हैं जिनके लिए ऐप्पल एक प्रीमियम कीमत ले रहा है जो शायद खुद को उचित नहीं ठहरा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मामले में फोन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो क्या आप वास्तव में परवाह करते हैं कि इसमें टाइटेनियम फ्रेम या मजबूत एल्यूमीनियम फ्रेम है। इसी तरह, यदि आप टेलीफोटो लेंस का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, या अल्ट्रा वाइड कैमरे से ली गई तस्वीरों में छोटी कोमलता की ज्यादा परवाह नहीं करते हैं, तो क्या आपको वास्तव में प्रो के लिए 30,000 रुपये अधिक देने की आवश्यकता है।

यह समझ में आता है कि एक बार जब आप 1 लाख रुपये के करीब पहुंच जाते हैं, जैसे कि आप iPhone 16 Plus को 89,900 रुपये में देख रहे हैं, तो कीमत का अंतर उतना मायने नहीं रखता जितना कि यह मुख्यधारा के फोन सेगमेंट में करता है। लेकिन इस पर विचार करेंः आईफोन 16 प्लस और आईफोन 16 मैक्स की मुख्य अपील उनकी बड़ी स्क्रीन है। और अगर आप iPhone 16 Plus नहीं चाहते हैं, तो आपको iPhone 16 Max पर जाने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि 54,900 रुपये अधिक खर्च करना।

यह उन सुविधाओं के लिए बहुत पैसा है जिनका आप उपयोग भी नहीं कर सकते हैं। हमारा मानना है कि अधिकांश लोग एक उल्लेखनीय ठोस-दिन-प्रतिदिन के फोन की तलाश कर रहे हैं न कि कुछ विशिष्ट जो 120FPS में ProRes वीडियो रिकॉर्डिंग शूट करता है। और रोजमर्रा के उपयोग में, चाहे वह गेमिंग हो या टीवी शो स्ट्रीमिंग हो या इंस्टाग्राम ब्राउज़ करना हो या सफारी में कुछ खुले टैब देखना हो, आईफोन 16 प्लस शानदार ढंग से काम करेगा। और यह, हमारी राय में, अधिकांश लोगों के लिए इस साल भारत में सबसे समझदार और पैसे के लिए मूल्यवान iPhone 16 श्रृंखला फोन बनाता है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version