Tuesday, September 24

CM Mann : राज्य में कुल 872 आम आदमी क्लिनिक संचालित
2.07 करोड़ मरीजों का मुफ्त इलाज हुआ

लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से एक कदम उठाते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने सोमवार को 30 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए, जिससे ऐसे चालू क्लीनिकों की कुल संख्या 872 हो गई।

मुख्यमंत्री द्वारा समर्पित 30 क्लीनिकों में बठिंडा में पांच, होशियारपुर में दो, मनसा में सात, मोगा में तीन, पटियाला में छह, एसएएस नगर में पांच और श्री मुक्तसर साहिब में दो क्लीनिक शामिल हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री ने कहा कि ये क्लीनिक उच्च गुणवत्ता वाली प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आधारशिला के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुल 80 प्रकार की दवाएं और 38 नैदानिक परीक्षण निःशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन क्लीनिकों में महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देखी गई है, अब तक कुल 2.07 करोड़ से अधिक मरीज सामने आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 72 लाख से अधिक डायग्नोस्टिक टेस्ट मुफ्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों ने राज्य के लोगों की स्वास्थ्य देखभाल पर जेब से होने वाले खर्च को 1050 करोड़ रुपये तक कम करने में योगदान दिया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार ने माध्यमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी निर्धारित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष अभियान भी शुरू किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सी. एम. ओ./एस. एम. ओ. को स्थानीय स्तर पर दवाओं की खरीद के लिए अधिकृत किया गया है।साथ ही उन्होंने कहा कि दवाओं और आपूर्ति श्रृंखला दोनों की केंद्रीकृत खरीद को मजबूत किया जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस पहल से मरीजों की जेब से होने वाले खर्च में लगभग 102.98 करोड़ रुपये की अनुमानित कुल बचत हुई है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सभी माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में मुफ्त एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकारी सुविधाओं को मजबूत करने के अलावा नाममात्र की सरकारी निर्धारित दरों पर सेवाएं प्रदान करने के लिए 512 निजी एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध किया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि बड़ी संख्या में मरीज इसका लाभ उठा रहे हैं क्योंकि प्रतिदिन किए जाने वाले अल्ट्रासाउंड की संख्या 650 से बढ़कर 1,350 हो गई है।

राज्य में एक्स-रे 3,000 से बढ़कर 4,200 हो गए हैं और अब तक कुल 7.52 लाख रोगियों (5.67 लाख एक्स-रे सेवाओं का लाभ उठाया और 1.85 लाख यूएसजी सेवाओं का लाभ उठाया) ने इन सेवाओं का उपयोग किया है।

source: http://ipr.punjab.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version