Monday, September 23

Petrol and Diesel Price

Petrol and Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार दूसरे दिन भी बढ़ी हैं। ब्रेंट क्रूड एक फीसदी से अधिक चढ़कर प्रति बैरल 71.88 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। क्रूड की कीमतें डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों पर प्रभाव डालती हैं। ईंधन की लागत भारत में कच्चे तेल की तेजी से बहुत प्रभावित नहीं हुई है, लेकिन कुछ राज्यों में कीमतों में उतार-चढ़ाव हुआ है। आज सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल की कीमतें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जारी की हैं।

असम, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें बढ़ी हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश, गोवा और झारखंड में ईंधन की कीमतें घटी हैं। हम अन्य प्रमुख शहरों में ईंधन की कीमतें जानते हैं।

– दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये है।

– मुंबई में पेट्रोल 103.44 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर है।

– चेन्नई में पेट्रोल 100.86 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 92.44 रुपये प्रति लीटर है।

– कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर है।

इन शहर में नवीनतम दरें

– गौतमबुद्ध नगर में पेट्रोल 94.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.90 रुपये है।

– गाजियाबाद में पेट्रोल 94.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.75 रुपये है।

– लखनऊ में पेट्रोल 94.65 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 87.76 रुपये प्रति लीटर है।

नए  रेट हर सुबह 6 बजे जारी की जाती हैं

हर दिन सुबह छह बजे डीजल और पेट्रोल की कीमतें बदल जाती हैं। नए रेट सुबह 6  बजे से लागू होंगी। एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य खर्चों को जोड़ने से पेट्रोल और डीजल का मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है। यही कारण है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें इतनी अधिक प्रतीत होती हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version