Monday, September 23

GST Council

सोमवार, 9 सितंबर को GST Council की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई। सीतारमण ने बैठक के बाद कहा कि नमकीन और कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दरें कम हो सकती हैं। सीतारमण ने कहा कि कैंसर की दवा पर जीएसटी दर 12 से 5 फीसदी घटाई गई है और नमकीन पर 18 से 12 फीसदी घटाई गई है।

हालांकि, सस्ते हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस के लिए अभी इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने स्वास्थ्य और स्वास्थ्य बीमा पर टैक्स दरों को कम करने के लिए मंत्री समूह (GoM) बनाने का निर्णय लिया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी जीओएम की अगुवाई करेंगे। वह वर्तमान में जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने के मंत्री समूह के प्रमुख भी हैं। सीतारमण ने कहा कि स्वास्थ्य और जीवन बीमा पर जीएसटी दरों पर विचार करने के लिए मंत्री समूह में नए सदस्य शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के अंत तक मंत्री समूह अपनी रिपोर्ट देगा।

संसद में उठ चुका है, इंश्योरेंस प्रीमियम का मुद्दा

इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्सेशन का मुद्दा संसद में उठ चुका है, समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार। विपक्षी सदस्यों ने मांग की कि हेल्थ और जीवन बीमा प्रीमियम जीएसटी से मुक्त रहें। साथ ही, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सीतारमण को पत्र लिखा था। वित्त विधेयक पर चर्चा करते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि राज्यों को जीएसटी का 75 प्रतिशत मिलता है और विपक्षी सदस्यों को अपने राज्यों के वित्त मंत्रियों से जीएसटी काउंसिल में प्रस्ताव लाने को कहना चाहिए

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version