Monday, September 23

Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में Arvind Kejriwal ने कहा कि वह राजनीति में देश की सेवा के लिए आए हैं, न कि सत्ता या पद के लालच के लिए।

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले आगामी नवरात्रि उत्सव के दौरान अपने आधिकारिक आवास से बाहर चले जाएंगे। 17 सितंबर को अपना इस्तीफा देने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में, आप प्रमुख ने कथित रूप से उन्हें एक झूठे मामले में फंसाने के लिए भाजपा पर भी निशाना साधा और कहा कि वह “बेईमानी के दाग” के साथ नहीं रह सकते।

“मैं बेईमान होने के कलंक के साथ, काम करने की तो बात ही छोड़िए, जी भी नहीं सकता। अगर मैं बेईमान होता तो क्या मैं महिलाओं के लिए बिजली और बस यात्रा मुफ्त कर देता? उन्होंने यहां जंतर मंतर पर लोगों से पूछा, “क्या मैं सरकारी स्कूलों और अस्पतालों में सुधार करता? आबकारी नीति मामले में पांच महीने से अधिक समय तक जेल में रहने के बाद 13 सितंबर को तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा हुए केजरीवाल ने कहा कि वह देश की सेवा करने के लिए राजनीति में आए थे, न कि सत्ता या पद के लालच में।

उन्होंने दावा किया कि पिछले 10 वर्षों से आप ने दिल्ली में पूरी ईमानदारी के साथ सरकार चलाई और लोगों को मुफ्त पानी और बिजली जैसी सुविधाएं दीं।उन्होंने आरोप लगाया, “इससे परेशान मोदी जी ने सोचा कि अगर उन्हें चुनाव जीतना है और आम आदमी पार्टी को हराना है तो उन्हें हमारी ईमानदारी पर हमला करना चाहिए और इसलिए हमें झूठे मामले में फंसाकर जेल भेज देना चाहिए।

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि वह अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों से आहत थे और कहा कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों के दौरान केवल सम्मान अर्जित किया है, पैसा नहीं।

आप प्रमुख ने कहा कि नेता अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों की परवाह नहीं करते हैं क्योंकि उनकी त्वचा मोटी होती है। “मैं नेता नहीं हूं, मेरी त्वचा मोटी नहीं है। इससे मुझे फर्क पड़ता है। जब भाजपा के लोग कीचड़ उछालने में लिप्त होते हैं और मेरे खिलाफ झूठे आरोप लगाते हैं, तो मुझे दुख होता है।

उन्होंने कहा, “मैंने अपने जीवन में केवल सम्मान अर्जित किया है। आज जब उन्होंने मुझ पर (भ्रष्टाचार का) आरोप लगाया तो मैंने अपनी गरिमा को ध्यान में रखते हुए इस्तीफा दे दिया और अब मैं अपना सरकारी आवास भी छोड़ दूंगा।

आप प्रमुख ने आगे कहा कि वह “श्राद्ध” अवधि के बाद मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास से बाहर चले जाएंगे। उन्होंने कहा, “मैं नवरात्रि के दौरान आवास से बाहर निकलूंगा और उन लोगों के बीच रहने जाऊंगा जो मुझे आवास की पेशकश कर रहे हैं। “आज मेरे पास रहने के लिए घर भी नहीं है। मैंने 10 वर्षों में जनता का प्यार और आशीर्वाद अर्जित किया है और इस प्यार के कारण कई लोग मुझे अपने घरों में रहने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उन पर पार्टी के अन्य नेताओं के साथ कड़े कानून पीएमएलए के तहत आरोप लगाए गए थे, जिसमें जमानत भी उपलब्ध नहीं है। “लेकिन मामला फर्जी था। मैं सर्वोच्च न्यायालय को धन्यवाद देता हूं; उन्होंने हम सभी को जमानत दी क्योंकि वे यह भी जानते थे कि मामला तुच्छ था। जब मैं जेल से बाहर आया, तो मैंने फैसला किया कि जब तक अदालत मुझे सम्मानपूर्वक बरी नहीं करती, मैं फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। उन्होंने कहा, “लेकिन मेरे वकीलों ने मुझसे कहा कि यह मामला बहुत लंबे समय तक चल सकता है, शायद 10 से 15 साल तक।

केजरीवाल ने कहा कि आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव उनके लिए अग्नि परीक्षा है और लोगों से आग्रह किया कि अगर उन्हें लगता है कि वह बेईमान हैं तो उन्हें वोट न दें। झाड़ू लहराते हुए उन्होंने कहा कि यह न केवल आप का चुनाव चिन्ह है, बल्कि आस्था का भी प्रतीक है।

उन्होंने कहा, “जब कोई व्यक्ति अपना वोट डालने जाता है और झाड़ू का बटन दबाता है, तो वे पहले अपनी आंखें बंद करते हैं और भगवान का नाम लेते हैं। “जब वे झाड़ू का बटन दबाते हैं, तो उन्हें लगता है कि वे ईमानदारी का बटन दबा रहे हैं। वे एक ईमानदार सरकार बनाने के लिए बटन दबा रहे हैं। इस झाड़ू के बटन को तभी दबाएं जब आपको लगे कि केजरीवाल ईमानदार हैं।

अपने पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया के बारे में बात करते हुए, जिन्होंने आबकारी नीति मामले में लगभग 17 महीने जेल में बिताए, आप प्रमुख ने कहा कि अगर वह (सिसोदिया) बाहर होते, तो वह शैक्षिक सुविधाओं में सुधार के लिए काम करते।

“प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें दो साल तक जेल में रखा। अगर वह बाहर होते तो कई और स्कूल बनते। मोदी जी ने ये दो साल मनीष सिसोदिया के नहीं बल्कि देश के बर्बाद किए हैं। मनीष का जीवन राष्ट्र का है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन को याद किया, जो यहां जंतर मंतर से शुरू हुआ था। उन्होंने कहा, “यहां जंतर मंतर पर खड़े होकर, मुझे इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन के दिनों में वापस ले जाया जाता है, जो स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा आंदोलन था। यह 4 अप्रैल, 2011 को यहाँ से शुरू हुआ।

उन्होंने कहा, “उस समय भी केंद्र में एक अहंकारी सरकार थी। हमें चुनावी राजनीति में कूदने की चुनौती दी गई थी। हमने चुनौती को स्वीकार किया और धन या बाहुबल नहीं होने के बावजूद पहले ही प्रयास में 49 दिनों के लिए सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि उस समय विभिन्न राजनीतिक दल कहते थे कि केजरीवाल को छोड़कर आप के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो जाएगी।

आप नेता ने कहा कि उन्होंने साबित कर दिया है कि ईमानदारी के आधार पर चुनाव लड़े जा सकते हैं और जीते जा सकते हैं। सभा को संबोधित करते हुए सिसोदिया ने भाजपा पर झूठे मामलों में फंसाकर उन्हें केजरीवाल से अलग करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “दुनिया का कोई भी रावण लक्ष्मण को राम से अलग नहीं कर सकता। सिसोदिया ने खुलासा किया कि उन्हें केजरीवाल के खिलाफ लुभाने के प्रयास किए गए थे। केजरीवाल की तरह, सिसोदिया ने भी सार्वजनिक पद पर तभी लौटने की कसम खाई जब लोग उनकी ईमानदारी को प्रमाणित करेंगे।

 

 

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version