Monday, September 23

Jitan Ram Manjhi

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री Jitan Ram Manjhi ने बिहार में कानून व्यवस्था पर विपक्ष के हमले पर बोलते हुए कहा कि राजद की सरकार में अपहरण का कानून अणे मार्ग से लागू होता था। किडनैपर एक अणे मार्ग पर रहते थे और अपराधी को भूखा रहने की बात कह फिरौती की रकम दिलवा दी जाती थी। जीतन राम मांझी वह खुद इसके गवाह हैं। केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने एक डॉक्टर के अपहरण को भी उदाहरण दिया।

Jitan Ram Manjhi ने कहा कि वर्तमान सरकार में अपराध करने वालों को गिरफ्तार किया जाता है। बिहार में शराबबंदी पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने कई बार सरकार को इस बारे में सुझाव दिया है, जिस पर मुख्यमंत्री ने ने अमल भी किया। शराबबंदी के मामले में तंत्र में सुधार आवश्यक है, बड़े शराब तस्कर गिरफ्तार किए जाएँ, आज भी रसूखदार लोग शराब पी रहे हैं और गरीब गिरफ्तार किए जा रहे हैं।

“अब तक कोई समीक्षा नहीं हुई”

जमुई में आरक्षण को लेकर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। जीतन राम मांझी ने कहा कि संविधान लागू हुए इतने वर्ष गुजर जाने के बाद भी आरक्षण की कोई समीक्षा नहीं की गई है। यद्यपि बाबा साहब के संविधान में इसका उल्लेख है, उन लोगों के अनुसार, बाबा साहब अंबेडकर आरक्षण की समीक्षा पर कुछ भी नहीं कहते। जीतन राम मांझी ने कहा कि उन्हें आरक्षण की समीक्षा की जरूरत है ताकि वंचित लोगों को भी लाभ मिल सके।

चिराग को भी नसीहत दी

LJPR के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को पढ़ा लिखा बताते हुए जीतन राम मांझी ने सुप्रीम कोर्ट की सलाह को अनुसूचित जाति के वर्गीकरण के मामले में सही बताते हुए कहा कि उन्हें भी समझना चाहिए कि जो जाति बहुत पीछे है, उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार में 22 जातियां अनुसूचित जाति की लिस्ट में हैं, जिसमें 18 जातियों की साक्षरता दर 20% से भी कम है। वे लोग इस समाज की सरकारी नौकरियों में एक फीसदी से भी कम हैं, और फोर्थ ग्रेड में कोई कलक्टर, एसपी या चीफ इंजीनियर नहीं है। 78 साल की आजादी और 75 साल गणतंत्र के हो गए, लेकिन ये समाज आज भी पीछे हैं। आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए क्योंकि किसी समाज में एक हजार में एक वृद्धि होती है और तो किसी मे एक हजार में पांच सौ।

जमुई में, केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री जीतन राम मांझी ने अभिनंदन सह सम्मान समारोह में भाग लिया। उस दौरान मंच पर उपस्थित लोगों से जाति कार्ड भी खेले। केंद्रीय मंत्री ने मंच से अपने समाज के लोगों को बताया कि कार्यक्रम में बहुत कम लोग आए थे। यहां सिर्फ हमारे समाज के लोग जुटे हुए हैं, इसलिए दूसरे समाजों के नेताओं के कार्यक्रम में शामिल नहीं होना चाहिए। जीतन राम मांझी ने लोगों से अपील की है कि वे मार्च में अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए गांधी मैदान में आएं। समारोह शहर के एक निजी विवाह भवन में हुआ था सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी ने सैकड़ों मुसहर भुइँया समाज के लोगों और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ अभिनंदन समारोह में भाग लिया

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version