Friday, May 17

हीमोफीलिया, एक आनुवंशिक विकार है जो शरीर की रक्त के थक्के बनाने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करता है। इसलिए, माता-पिता से बच्चों में इसके संचरण को कम करना महत्वपूर्ण है।

World Haemophilia Day 2024 हीमोफिलिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 17 अप्रैल को एक वार्षिक समारोह है, जो एक दुर्लभ रक्तस्राव विकार है जिसमें रक्त का थक्का ठीक से नहीं जमता है। पुरुषों में अधिक आम बीमारी जीन में परिवर्तन के कारण होती है जो रक्तस्राव को रोकने के लिए हमारे शरीर को नियंत्रित करती है। यह दिन वैश्विक रक्तस्राव विकार समुदाय का समर्थन करने और उम्र, लिंग या उनके स्थान के बावजूद इस तरह के विकारों के साथ रहने वाले सभी लोगों के लिए देखभाल और उपचार तक पहुंच की वकालत करने के लिए समर्पित है। वर्तमान में रक्तस्राव विकार का कोई इलाज नहीं है और इसके प्रबंधन के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।

World Haemophilia Day 2024 हीमोफिलिया और अन्य रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इन स्थितियों से प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों का समर्थन करने और देखभाल के लिए बेहतर पहुंच की वकालत करने के लिए समर्पित है।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया द्वारा इस वर्ष का विषय “सभी के लिए समान पहुंच” है। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (डब्ल्यू. एफ. एच.) का सभी के लिए उपचार का दृष्टिकोण “एक ऐसी दुनिया के लिए है जहां वंशानुगत विकारों वाले सभी लोगों की देखभाल तक पहुंच हो, चाहे उनका रक्तस्राव विकार का प्रकार, लिंग, उम्र या वे कहाँ रहते हैं।”

रक्तस्राव विकार विकारों का एक समूह है जो एक उचित रक्त का थक्का बनाने में असमर्थता को साझा करता है। लक्षणों में चोट, शल्य चिकित्सा, आघात या मासिक धर्म के बाद लंबा रक्तस्राव शामिल है। कभी-कभी रक्तस्राव सहज होता है, बिना किसी ज्ञात या पहचान योग्य कारण के। अनुचित थक्का जमना रक्त के घटकों जैसे प्लेटलेट्स और/या थक्के वाले प्रोटीन में दोष के कारण हो सकता है, जिसे थक्का जमने के कारक भी कहा जाता है। शरीर 13 थक्के बनाने वाले कारक पैदा करता है। यदि उनमें से कोई भी दोषपूर्ण या कमी है, तो रक्त का थक्का प्रभावित होता है; एक हल्का, मध्यम या गंभीर रक्तस्राव विकार हो सकता है।

इतिहास

World Haemophilia Day पहली बार 17 अप्रैल 1989 को मनाया गया था। यह वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल का जन्मदिन है |

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version