Monday, May 20

मौसम कोई भी हो, आमतौर पर आप खाने के साथ Curd( दही ) खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में इसकी मांग और भी ज्यादा होती है| आइए डॉक्टर से जानते हैं कि दही का सेवन कैसे करना चाहिए और फिट रहने के लिए दही में क्या मिलाकर खाना चाहिए|

मौसम चाहे कोई भी हो, आमतौर पर लोग खाने के साथ Curd( दही )खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में तो इसकी जरूरत और भी ज्यादा हो जाती है क्योंकि यह पेट को भी ठंडा रखता है। साथ ही ये हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता है| कुछ लोग दही में चीनी या नमक डालकर खाते हैं तो कुछ लोग Curd( दही ) में बिना कुछ मिलाए ही खाते हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. सिंहभूम में अपना बीएचएमएस कोर्स पूरा करने वाली और लगभग पांच साल का अनुभव रखने वाले ने बताया कि फिट रहने के लिए दही का सेवन कैसे करना चाहिए और Curd( दही ) में क्या मिलाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कई लोगों को अब भी समझ नहीं आता कि उन्हें दही में क्या मिलाकर खाना चाहिए| आयुर्वेद के अनुसार, पनीर में चीनी या नमक न मिलाएं, बल्कि इसे ऐसे ही खाएं तो बेहतर है। अगर आप बिना कुछ डाले नहीं खा सकते तो नाश्ते में चीनी डालकर भी खा सकते हैं| इसे दोपहर या शाम को नमक मिलाकर खाएं, लेकिन शाम के समय दही खाने से भी बचना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि रोजाना पनीर का सेवन न करें। Curd( दही ) में मूंग की दाल, शहद, घी, चीनी और आंवला मिलाकर खाने से भी स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

नमक या चीनी क्या रहेगा सही

मधुमेह रोगियों को Curd( दही ) में चीनी की जगह नमक मिलाकर खाना चाहिए क्योंकि दही के साथ चीनी का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। नमक के साथ इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे नमक के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप की भी संभावना रहती है। दही की लस्सी गर्मियों में भी बहुत असरदार होता है| दही में चीनी मिलाने से यह ठंडा हो जाता है और इसकी गर्मी कम हो जाती है। साथ ही आपका शरीर ऊर्जा से भरपूर रहेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही, जलयोजन अच्छा है और आप निर्जलित नहीं होंगे।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version