Monday, May 20

प्रतिदिन नहाना भारतीय रीति-रिवाजों में से एक है। लेकिन अगर आप हर दिन Soap का इस्तेमाल करते हैं और यह उबाऊ है, तो यह खबर आपके लिए है। इस विषय पर विशेषज्ञों ने कुछ महत्वपूर्ण बातें कही हैं|

Soap (साबुन) एक क्षारीय घोल में तेल और वसा को मिलाकर बनाया जाता है, जो त्वचा पर चिपकी गंदगी और अप्रिय पसीने को हटा देता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग साबुन को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। फिर आप सोचेंगे: अगर साबुन इतना अच्छा है, तो इसमें बुराई क्या है? हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के अनुसार, साबुन का दैनिक उपयोग विशेष लाभकारी नहीं है; इसके विपरीत, यह हानिकारक हो सकता है। यदि इसका पीएच स्तर संतुलित नहीं है, तो यह त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, Soap (साबुन) अच्छा होने पर भी इसे रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, विज्ञान भी कहता है कि हर दिन नहाने से कोई लाभ नहीं मिलता है। ये सिर्फ समाज द्वारा बनाई गई एक राय है| तो क्या साबुन का प्रयोग प्रतिदिन नहीं करना चाहिए?

त्वचा की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले बैक्टीरिया को मारता है

डेनमार्क के आलबॉर्ग विश्वविद्यालय में पर्यावरण प्रोफेसर क्रिस्टीना ग्राहम हैनसेन का कहना है कि त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। ये कई परतों में बने होते हैं| इसकी बाहरी परत में लाखों बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव रहते हैं। यह सब मिलकर त्वचा की एक सुरक्षात्मक दीवार बनाते हैं। जब त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया या खतरनाक सूक्ष्मजीवों द्वारा हमला किया जाता है, तो वे सभी सैनिकों की तरह काम करते हैं और उन्हें दूर भगा देते हैं। हालाँकि, यदि आप इस पर बहुत अधिक रसायनों वाला फोम या Soap (साबुन) लगाएंगे, तो यह सुरक्षात्मक परत धीरे-धीरे घुलने लगेगी और फिर त्वचा को बीमारियों से बचाना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए, फोम उत्पादों को त्वचा पर बहुत अधिक मात्रा में नहीं लगाना चाहिए।

तो हमें क्या करना चाहिए

प्रोफेसर क्रिस्टीन ग्राहम हैनसेन कहते हैं, अगर आपकी त्वचा रूखी है या एक्जिमा जैसा त्वचा संक्रमण है, तो आपको हर दिन स्नान करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि जब आप नहाते हैं तो आपकी त्वचा की रक्षा करने वाले सूक्ष्मजीव मर जाते हैं और त्वचा में सूजन आ जाती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के डॉ. रोबर्ट एच शिमर्लिंग का कहना है कि त्वचा से निकलने वाले तेल और त्वचा पर मौजूद लाभकारी बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव सामान्य रूप से त्वचा को पोषण देते हैं। अगर आप हर दिन Soap (साबुन) से नहाते हैं तो आपकी त्वचा से ये सब निकल जाएगा और आपको इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा।

Soap (साबुन) से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और खुजली बढ़ सकती है। शुष्क त्वचा त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल है, त्वचा के बीच की सुरक्षात्मक परत को नष्ट कर देती है और सभी प्रकार के संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है। त्वचा विशेषज्ञ डॉ. जोसी पार्क ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि आप कितने दिनों तक स्नान करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितना पसीना पैदा करता है और आपकी त्वचा पर कितनी धूल जमा होती है। यदि आपको बहुत अधिक पसीना आता है या आप बार-बार धूल भरे इलाकों के संपर्क में आते हैं, तो आपके शरीर से इस गंदगी और पसीने को निकालना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको बाथरूम की भी जरूरत पड़ेगी|

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version