Monday, May 20

गर्मियों में लौकी खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह पानी से भरपूर है और शरीर को कई फायदे देती है

गर्मी चरम पर है। इस भीषण गर्मी ने सभी की हालत खराब कर रखी है तापमान कई शहरों में 35 डिग्री से अधिक हो गया है। ऐसे में हर कोई अपने आप को ठंडा रखना चाहता है, और यह जरूरी है। अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन की तलाश में हैं, तो लौकी का रायता एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

गर्मियों में लौकी खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह पानी से भरपूर है और शरीर को कई फायदे देती है। शरीर को विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम और अन्य तत्वों से लाभ मिलता है। दही के साथ इसे खाने से आपको फायदा मिलेगा। इस गर्मी से राहत दिलाने के लिए लौकी रायते की रेसिपी

लौकी रायता बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:
लौकी
दही
जीरा
हींग
काला नमक
हरी मिर्च
हरा धनिया

रेसिपी 

लौकी रायता बनाना बहुत सरल है। इसके लिए लौकी को बारीक काट लें, फिर धो लें। इसे कुकर में डालने के बाद एक सीटी लगा लें। लौकी उबलने के बाद हाथों से पानी निकालें। अब एक पैन में तेल गर्म करें. इसमें हींग का तलड़ा डालकर लौकी को डालकर फ्राई कर लें। लौकी को कुछ देर भूनने के बाद निकालकर ठंडा होने दें।

अब एक बड़े बर्तन में दही डालकर फेट दें। अब नमक, काला नमक, हरी मिर्च और हरी धनिया को दही में मिलाकर मिक्स करें। इसके बाद लौकी को इसमें मिलाएं। अब तड़के की बारी है। एक चम्मच में थोड़ा सा तेल डालें। जीरा और करी पत्ता मिलाकर तड़का लगाएं और इसे रायते में मिला दें. आपका स्वादिष्ट लौकी का रायता बनकर तैयार है.

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version