Monday, May 20

कब्ज, दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम पाचन समस्या, दैनिक जीवन में असुविधा और व्यवधान पैदा कर सकती है। जबकि ओवर-द-काउंटर उपचार उपलब्ध हैं, कई व्यक्ति कब्ज को कम करने के लिए प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। फाइबर, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों से भरे बीज कब्ज से हल्की और प्रभावी राहत प्रदान करते हैं। यहाँ पाँच बीज दिए गए हैं जो अपने कब्ज से राहत देने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं और उन्हें अपने आहार में कैसे शामिल करें।

1. अलसी के बीज

अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें कब्ज के लिए एक शक्तिशाली उपाय बनाते हैं। घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करता है, एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो मल को नरम करता है और आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देता है, जबकि अघुलनशील फाइबर मल में थोक जोड़ता है, जिससे पाचन तंत्र के माध्यम से इसके मार्ग की सुविधा होती है। अलसी के बीजों का लाभ उठाने के लिए, उनकी पाचन क्षमता और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए सेवन से पहले उन्हें पीस लें। एक सुविधाजनक और पौष्टिक बढ़ावा के लिए स्मूदी, दही, दलिया या पके हुए सामान में पके हुए अलसी के बीज जोड़ें।

2. चिया सीड्स

चिया सीड्स फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक और उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो दोनों पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और कब्ज को कम करते हैं। तरल के संपर्क में आने पर, चिया के बीज एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं, जो जलयोजन को बढ़ावा देकर और मल मार्ग को आसान बनाकर आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करता है। चिया के बीजों को खाने से पहले कुछ मिनटों के लिए पानी या अपने पसंदीदा पेय में भिगो दें। आप अतिरिक्त बनावट और पोषण संबंधी लाभों के लिए उन्हें सलाद, अनाज या पुडिंग अतिरिक्त बनावट और पोषण संबंधी लाभों के लिए।

3. तिल के बीज

तिल फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों से भरपूर एक पोषण शक्ति है। तिल में फाइबर की मात्रा आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करती है और मल में थोक जोड़कर कब्ज को कम करती है। इसके अतिरिक्त, तिल के बीजों में लिग्नान्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। तिल के बीजों को सलाद, स्टिर-फ्राइज़ या दही पर छिड़ककर आनंद लें, या उन्हें पौष्टिक नाश्ते के लिए घर में बने एनर्जी बार और बेक्ड सामानों में शामिल करें।

4. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर, सूरजमुखी के बीज नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं और कब्ज से राहत देते हैं। सूरजमुखी के बीजों में फाइबर मल में थोक जोड़कर और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया का समर्थन करके पाचन में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम होता है, जो एक खनिज है जो अपने रेचक प्रभावों और पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देने की क्षमता के लिए जाना जाता है। भुने हुए सूरजमुखी के बीजों को अपने आहार में शामिल करने के लिए एक पौष्टिक और सुविधाजनक तरीके के रूप में नाश्ता करें।

5. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास के रूप में भी जाना जाता है, एक पोषण शक्ति है और कब्ज के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और मैग्नीशियम में उच्च, कद्दू के बीज पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और नियमित आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देते हैं। कद्दू के बीजों में फाइबर और मैग्नीशियम का संयोजन मल को नरम करने, पाचन तंत्र के माध्यम से इसके मार्ग को आसान बनाने और आंत्र गतिविधि को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। नाश्ते के रूप में कद्दू के बीजों का आनंद लें, या अतिरिक्त क्रंच और स्वाद के लिए उन्हें सलाद, सूप या दही पर छिड़कें।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version