Monday, September 23

मंत्री Shri Sanjay Seth ने राज्य सरकारों से एनसीसी के विस्तार में सहयोग का आग्रह किया

रक्षा राज्य मंत्री Shri Sanjay Seth ने आज 23 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के संयुक्त राज्य प्रतिनिधियों और अपर/उप महानिदेशक (जेएस आरएंडए/डी) सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे यह संगठन अनुशासित, जिम्मेदार और प्रेरित युवा नागरिकों को तैयार करने में मदद करता है और इसके साथ ही जीवन के विभिन्न पहलुओं में नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देता है।

स्वच्छ भारत अभियान, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पर्यावरण संरक्षण, डिजिटल जागरूकता और पारंपरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ सामाजिक कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जैसे राष्ट्रीय पहलों में एनसीसी की भागीदारी पर प्रकाश डालते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने राज्य सरकारों से अपने क्षेत्रों में एनसीसी की उपस्थिति के विस्तार और वृद्धि में सहयोग करने के लिए जरूरी जनशक्ति, वित्त पोषण और बुनियादी ढांचा प्रदान करने में अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने का आग्रह किया।

रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने हाल ही में एनसीसी कैडेट रिक्तियों को तीन लाख तक बढ़ाने के लिए एक विस्तार योजना को मंजूरी दी है, जिससे आने वाले वर्षों में कुल संख्या 17 लाख से बढ़कर 20 लाख हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस विस्तार में पूर्व सैनिकों को एनसीसी प्रशिक्षकों के रूप में शामिल किया जाएगा, जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने में अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करेंगे और इससे पूर्व सैनिकों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट गुरबीरपाल सिंह ने पिछले दो वर्षों में एनसीसी की प्रगति और उपलब्धियों के साथ-साथ इसमें भविष्य के विस्तार की योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों को सभी राज्यों के विभिन्न हिस्सों में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रशिक्षण और शिविर बुनियादी ढांचे की स्थापना से अवगत कराया ताकि कैडेटों के लिए उच्च स्तर का प्रोत्साहन और प्रेरणा सुनिश्चित की जा सके।

संयुक्त राज्य प्रतिनिधियों और अपर/उप महानिदेशक (जेएस आरएंडए/डी) सम्मेलन एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जिसमें शिक्षा मंत्री, युवा एवं खेल मंत्री तथा अपने-अपने राज्यों में एनसीसी कार्य को संभालने वाले विभागों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेते हैं। इस सम्मेलन में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा डीजीएनसीसी, सभी राज्यों के एनसीसी प्रमुख तथा डीजीएनसीसी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। नीतियों, वित्त, प्रशासनिक तथा अन्य पहलुओं के संदर्भ में एनसीसी गतिविधियों का संचालन केंद्र तथा राज्य सरकारों की संयुक्त जिम्मेदारी है। इसलिए यह सम्मेलन पूरे देश में एनसीसी गतिविधियों की योजना बनाने, उन्हें लागू करने तथा उनके बीच समन्वय करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version