Monday, September 23

 CM Dhami

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को चंपावत जिले में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों का जायजा लिया।

CM Dhami ने जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों जैसे सरयू घाटी, काली घाटी, पंचेश्वर घाटी, राउसल और तामली के विभिन्न क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। एनएचपीसी गेस्ट हाउस, बनबासा में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत, बचाव कार्यों और पुनर्वास की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों के साथ बातचीत भी की। इस दौरान जनता ने मुख्यमंत्री को विभिन्न समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। सीएम धामी ने उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने जिले में आपदा से क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों पर किए गए मरम्मत कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में व्यवस्था को सामान्य करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

उन्होंने निर्देश दिया कि पीने के पानी और बिजली के तारों को जल्द से जल्द बहाल किया जाए। और वैकल्पिक रूप से, यू. आर. ई. डी. ए. द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली की व्यवस्था की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जिले के प्रत्येक आपदा प्रभावित व्यक्ति तक हर संभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रभावित लोगों को तत्काल राहत राशि वितरित करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर पूरा किया जाना चाहिए और सभी बंद सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर चालू किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करने और घटनास्थल का निरीक्षण करने और वहां प्रभावित लोगों को उचित सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जनता को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े और अधिकारियों को राहत कार्यों को शीघ्र और समय पर पूरा करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने जिला मजिस्ट्रेट को प्रत्येक क्षेत्र में नुकसान का आकलन करने और सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। जिला मजिस्ट्रेट और सिंचाई विभाग को शारदा नदी, हड्डी नदी और किरोरा नाला से हुए नुकसान के स्थायी समाधान के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने का भी निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि वर्ष भर में किसी न किसी रूप में आपदा से बहुत नुकसान हुआ था, जिसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया गया था, उन्होंने राज्य को आपदा सहायता राशि बढ़ा दी, जिसके कारण पुनर्निर्माण का काम तुरंत किया जा रहा है। सीएम धामी ने कहा कि तत्काल राहत कोष उपलब्ध कराकर लोगों की मदद करना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेपाल के लिए बनबासा में बनाए जा रहे ड्राई पोर्ट में जलभराव की समस्या को हल करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को स्थायी समाधान के साथ समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया गया है। (ANI)

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version