Wednesday, May 8

India-China

यह बुधवार को हुआ जब India-China ने राजधानी बीजिंग में भारत-चीन सीमा मुद्दों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की बैठक की।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि सीमा तनाव के बीच, India-China ने पूर्ण अलगाव हासिल कर लिया है और भारत-चीन सीमा क्षेत्र के पश्चिमी भाग में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मुद्दों को हल करने के तरीकों पर चर्चा की है।

गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में एक्सचेंज की आधिकारिक घोषणा की गई।

इस बीच, India-China ने बुधवार को चीन की राजधानी बीजिंग में भारत-चीन सीमा मुद्दों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) की 29वीं बैठक की।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, बैठक विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव और सीमा आयुक्त की अध्यक्षता में हुई, जिन्होंने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया.

बयान में कहा गया, “दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से सेनाओं की पूर्ण वापसी और लंबित मुद्दों को हल करने पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया।

” दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए राजनयिक और सैन्य चैनल खोलने पर सहमत हुए।

India-China: इस बीच, दोनों पक्ष राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से नियमित संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए और शांति बनाए रखने की आवश्यकता पर भी सहमति व्यक्त की गई।

मंत्रालय ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर – मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार।

India-China: वीएमसीसी की 28वीं बैठक पिछले साल नवंबर में हुई थी, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्रों में एलएसी पर स्थिति की समीक्षा की और लंबित मुद्दों को हल करने और पूर्वी लद्दाख में पूर्ण विघटन हासिल करने के प्रस्ताव रखे।

विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा, रचनात्मक और गहन चर्चा चल रही है। वे सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने, जमीन पर स्थिर स्थिति सुनिश्चित करने और अप्रिय घटनाओं से बचने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए।

इस बीच, भारत ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ चीन के “बेतुके आरोपों” और “निराधार दावों” को खारिज कर दिया, और कहा कि पूर्वोत्तर राज्य “भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा” है।

19 मार्च को एक आधिकारिक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोगों को “भारत के विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से लाभ मिलता रहेगा।

” चीनी रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश पर अपने दावे की पुष्टि करते हुए भारतीय राज्य को “ज़ंगन- चीन के क्षेत्र का एक अंतर्निहित हिस्सा” करार दिया।

15 मार्च को, राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल Zhang Xiaogang ने कहा: “झांगनान चीन का अंतर्निहित क्षेत्र है

चीन भारत द्वारा तथाकथित ‘अरुणाचल प्रदेश’ के अवैध निर्माण को कभी भी मान्यता नहीं देगा और इसका दृढ़ता से विरोध करेगा।

” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर की गई टिप्पणियों के लिए भारत ने चीन को कड़ा जवाब दिया है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version