Monday, May 20

किसी जौहरी द्वारा बताई गई कीमत पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। Gold की कीमत तय करने के कई कारण हैं, तो आइए उन्हें समझते हैं।

भारतीय परंपरा में Gold का बहुत महत्व है। महिलाएं सिर्फ शादी के दौरान ही नहीं बल्कि सामान्य तौर पर भी सोने के आभूषण पहनती हैं। हिंदू धर्म में Gold दान करना भी एक अच्छा दान माना जाता है। भारतीयों में आभूषणों और सिक्कों के रूप में सोना खरीदने की परंपरा है, खासकर अक्षय तृतीया, धनतेरस और दिवाली के दौरान। यद्यपि हम किसी विशेष डिज़ाइन को चुनने वाले जौहरी के साथ समय बिताते हैं, हम आम तौर पर जौहरी द्वारा उद्धृत अंतिम कीमत पर सवाल नहीं उठाते हैं। ये सही नहीं है। आपको जौहरी द्वारा बताई गई कीमत पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। चूँकि सोने की कीमत निर्धारित होने के कई कारण हैं, आइए जानें कि वे क्या हैं।

जड़ित आभूषण

कई बार हम पत्थर या हीरे जड़ित आभूषण खरीदते हैं। कुछ ज्वैलर्स सभी गहनों का वजन करते हैं और उस पर Goldकी कीमत की गणना करते हैं। हालाँकि, यदि आप पत्थर को वापस बदलना/बेचना चाहते हैं, तो पत्थर का वजन और अशुद्धियाँ आमतौर पर कीमत से काट ली जाती हैं।

सोने की शुद्धता

Gold के आभूषण विभिन्न कैरेट (KT) में उपलब्ध हैं। कैरेट सोने की शुद्धता का माप है। 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध सोना है, लेकिन आभूषण बनाने के लिए यह बहुत नरम होता है। आभूषणों में पाए जाने वाले सोने का सबसे आम रूप 22KT है, जिसमें 91.6% सोना होता है। सोने को मजबूत और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए उसमें जस्ता, तांबा, कैडमियम और चांदी जैसी मिश्र धातुएं मिलाई जाती हैं।

सोने की कीमत

Gold और गहनों की कीमत दो कारकों से तय होती है। सबसे पहले, आभूषण में कितना प्रतिशत सोना होता है, यानी। 22k, 18k या 14k, और दूसरी बात, इसे सोने के साथ मिलाने के लिए किस धातु का उपयोग किया जाता है? सोने का दैनिक कारोबार (स्टॉक एक्सचेंज पर) होता है और आपूर्ति, मांग और कई अन्य कारक दैनिक कीमत निर्धारित करते हैं। जैसे-जैसे सोने की शुद्धता कम होती जाती है, सोने की कीमत भी कम होती जाती है।

आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं| “अगर सोने की कीमत 3300 रुपये प्रति ग्राम है, तो 22 कैरेट सोने की कीमत 3300 रुपये प्रति ग्राम x 22/24 = 3025 रुपये है। कीमत 30 रुपये से 60 रुपये प्रति ग्राम है, इसलिए खुदरा कीमत 22 है कैरेट सोने की कीमत 3025 रुपये + 60 रुपये प्रति ग्राम = 3085 रुपये।

मेकिंग चार्ज

आपके द्वारा खरीदे गए सोने के प्रकार के आधार पर उत्पादन लागत अलग-अलग होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आभूषण के प्रत्येक टुकड़े को काटने और परिष्करण की एक अलग शैली की आवश्यकता होती है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि डिज़ाइन में कितने छोटे विवरणों की आवश्यकता है। मशीन से बने गहनों की कीमत आमतौर पर हाथ से बने गहनों से कम होती है।

चार्जिंग को दो तरह से वर्णित किया जा सकता है। पहला, सोने की कीमत का एक निश्चित प्रतिशत, और दूसरा, प्रति ग्राम सोने की मात्रा के आधार पर। उदाहरण के लिए, यदि 22k सोने के आभूषण की कीमत 58,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है, तो 580 रुपये प्रति ग्राम का उत्पादन शुल्क लिया जाएगा। हालाँकि, कमीशन की राशि पर बातचीत की जा सकती है।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version