Tuesday, September 24

HARNAIYA CHUNAV

HARNAIYA CHUNAV: हरियाणा में महासभा का मंच तैयार है। भाजपा 10 साल की डबल इंजन सरकार का असर दिखा रही है, वहीं कांग्रेस हरियाणा सरकार पर सवाल उठा रही है क्योंकि राज्य में बढ़ती बेरोजगारी है। विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले दस सालों में केंद्र सरकार की कई योजनाओं और हरियाणा सरकार की कोशिशों से हालात सुधरे हैं। लेकिन कांग्रेस शासन के 2004 से 2014 और भाजपा शासन के 2014 से 2024 के दो दशकों में सरकार ने रोजगार सृजन के आंकड़े जुटाए हैं, जो सत्ता विरोधी लहर की तपिश को दिखाते हैं। सरकारी अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा में आय, समग्र जीवन स्तर और रोजगार की स्थिति में अखिल भारतीय औसत से अधिक सुधार हुआ है।

कांग्रेस शासन के दौरान 2005 से 2014 तक केवल 86,067 सरकारी क्षेत्र की नौकरियां निकाली गईं। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस के दौर में व्यवस्था पारदर्शी नहीं थी। एक सूत्र ने कहा, “जबकि नौकरी की रिक्तियों का विज्ञापन किया गया था, उन्हें अक्सर पार्टी के आंतरिक सर्कल और करीबी सहयोगियों द्वारा भरा गया था, जिससे योग्य उम्मीदवारों को दरकिनार कर दिया गया था।” कांग्रेस ने हरियाणा को भाई-भतीजावाद, निरंतर घोटाले, भ्रष्टाचार और सरकारी धन का व्यापक दुरुपयोग करते हुए बहुत पीड़ा दी। जनता का भरोसा कांग्रेस की बेवकूफी से धोखा खा गया।एक सूत्र ने कहा कि हरियाणा में 2014 से 2024 तक भाजपा की “डबल इंजन सरकार” ने 1,43,000 सरकारी नौकरियां बनाईं, जो इसके असली प्रभाव को दिखाता है। PM मोदी की घोषणा, “न खाऊंगा, न खाने दूंगा”, ने योग्यता पर आधारित भ्रष्टाचार को दूर किया। नया भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, पारदर्शिता, उत्तरदायित्व और सभी के लिए उज्ज्वल भविष्य के वादों को पूरा करने का प्रतीक है। एचआरईएक्स, एचपीएससी और एचएसएससी जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म ने नौकरी चाहने वालों को आसानी से अपलोड और ट्रैक करने में मदद की है।

साथ ही, सूत्रों ने बताया कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार नौकरी बाजार में औपचारिकता को बढ़ावा देने और अपने नागरिकों को नौकरी की सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में, हाल ही में हरियाणा संविदा कर्मचारी (कार्यकाल की सुरक्षा) अध्यादेश, 2024 जारी किया गया. यह अध्यादेश संविदा कर्मचारियों को नौकरी की सुरक्षा देता है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के 1.20 लाख कर्मचारियों को इससे लाभ मिलेगा। नियमित रूप से जॉब फेयर भी आयोजित किए गए हैं।

सूत्रों ने कहा कि हरियाणा गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि “2022-23 में, हरियाणा में सृजित 70% नौकरियां गैर-कृषि क्षेत्र में थीं, जबकि अखिल भारतीय क्षेत्रीय संरचना में केवल 54% नौकरियां गैर-कृषि क्षेत्र में थीं।” हालांकि  गैर-कृषि क्षेत्र में सीमित नौकरियों के मुद्दे पर व्यापक बहस हुई है, लेकिन यह प्रशंसनीय है कि भाजपा की नेतृत्व वाली हरियाणा राज्य सरकार ने इस चुनौती को सख्ती से उठाया है। रोजगार को बढ़ावा देने और सभी के लिए विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता ने लगातार प्रयासों और सक्रिय नीतियों के माध्यम से गैर-कृषि क्षेत्र में औपचारिक क्षेत्र के रोजगार को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है।”

हरियाणा एक आकर्षक इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन है, क्योंकि राज्य में स्थिर सरकार, व्यापार करने में आसानी, मजबूत बुनियादी ढांचा और रसद सुविधाओं के कारण रोजगार सृजन हो रहा है। जैसा कि नीचे दिखाया गया है, राज्य प्रमुख सूचकांकों और मेट्रिक्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से रहा है:

● हरियाणा को व्यापार सुधार कार्य योजना (BRAP) 2020 में शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों में स्थान मिलता है।

● भूमिबद्ध राज्यों में रसद सुगमता (LEADS 2023) में हरियाणा को “अचीवर” घोषित किया गया है और 2022 में निर्यात तैयारी सूचकांक में 5वां स्थान मिला है।

● हरियाणा में विदेश सेवा (BPO) कार्यबल का सर्वाधिक संख्या है; गुरुग्राम में विश्वव्यापी BPO कार्यबल का सिर्फ 5% कार्यरत है।

● देश का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव हब हरियाणा है। 150 मूल उपकरण निर्माता (OEM) में से 50 हरियाणा में हैं।

हरियाणा ने नौकरी के क्षेत्र में औपचारिकता को काफी बढ़ा दिया।

EPFO सदस्यता डेटा स्पष्ट रूप से हरियाणा में औपचारिक क्षेत्र में नौकरी की वृद्धि का संकेत देता है। एक सूत्र ने कहा, “कांग्रेस सरकार के 2004-05 से 2013-14 के कार्यकाल के दौरान, केवल 46.20 लाख औपचारिक क्षेत्र की नौकरियां सृजित की गईं।” इसके विपरीत, 2013-14 से 2022-23 तक भाजपा की सरकार ने राज्य में लगभग 1.60 करोड़ औपचारिक क्षेत्र की नौकरियां बनाईं, जो रोजगार के अवसरों में बड़ी वृद्धि को दर्शाता है।”

केंद्रीय सरकार की नीतियों का बड़ा उपयोग

राज्य में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रमुख योजनाओं का अधिक उपयोग किया गया है। विभिन्न सूत्रों के अनुसार, 2015 में शुरू हुई पीएम मुद्रा योजना ने लगभग 16.85 लाख नौकरियां बनाईं, पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना ने 9.88 लाख नौकरियां बनाईं, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ने 4 लाख से अधिक नौकरियां बनाईं. 2008 में शुरू हुआ पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम ने 2008-2014 तक 39,667 नौकरियां बनाईं, डीडीयू ग्रामीण कल्याण योजना ने आंकड़े बताते हैं कि मोदी सरकार की योजनाओं से देश में 3.96 करोड़ नई नौकरियां पैदा होंगी। इनमें से 2014 से 2024 के बीच हरियाणा में 33.81 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। स्टार्ट-अप इंडिया को सफलतापूर्वक अपनाने से राज्य में अच्छे परिणाम मिले हैं, जो रोजगार सृजन में मदद करते हैं: हरियाणा में 7,385 नवोदय उद्यमियों में से 14 यूनिकॉर्न हैं।

आंकड़े बताते हैं कि मोदी सरकार की योजनाओं से देश में 3.96 करोड़ अधिक नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। 2014 से 2024 के बीच हरियाणा में इससे 33.81 लाख अधिक नौकरियां पैदा होने का अनुमान है। स्टार्ट-अप इंडिया को सफलतापूर्वक अपनाने से राज्य में अच्छे परिणाम मिले हैं, जो रोजगार सृजन में मदद करते हैं: हरियाणा में 7,385 नवोदय उद्यमियों में से 14 यूनिकॉर्न हैं।

हरियाणा राज्य का प्रयास

2015 से 2023 के बीच राज्य सरकार की विभिन्न पहलों (योजनाओं/कार्यक्रमों) ने 17.18 लाख नौकरियां बनाईं, सूत्रों ने बताया। 2023 में हरियाणा विधानसभा में उठाए गए प्रश्नों और उत्तरों से संकलित आंकड़ों के अनुसार, राज्य में मासिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय (एमपीसीई) और प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय में वृद्धि हुई है. यह राष्ट्रीय औसत और कई अन्य राज्यों से अधिक है। अंत्योदय उत्थान योजना मेले ने 34,000 नौकरियां, जॉब फेयर में 27,516, सक्षम युवा योजना ने 1.71 लाख, हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने 1.20 लाख, औद्योगिक रोजगार में 12.64 लाख और HSSC और HPS ने एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियां बनाईं। ये दो संकेतक अप्रत्यक्ष रूप से दिखाते हैं कि समय के साथ राज्य में नौकरी की स्थिति, आय का स्तर और समग्र जीवन स्तर सुधर रहे हैं। इन आंकड़ों ने मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही भाजपा के अभियान को और तेज कर दिया है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version