Monday, September 23

जन परिवेदनाओं का हो त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण- Dr. Jitendra Kumar Soni – 10 दिसंबर तक विद्युत विहीन राजकीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

राज्य सरकार की मंशा अनुसार जनभावना के अनुरूप पारदर्शी एवं संवेदनशील वातावरण में आमजन की परिवेदनाओं एवं समस्याओं की सुनवाई के साथ-साथ त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित हो। यह कहना है जिला कलक्टर Dr. Jitendra Kumar Soni का। जिला कलक्टर ने यह बात जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।
कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को जिला कलक्टर ने विभागवार फ्लैगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में डॉ. सोनी ने कहा कि जन परिवेदनाओं का स्थानीय स्तर पर ही समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण समाधान हो ताकि परिवादी को जिला स्तर तक ना आना पड़े। साथ ही उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायतों पर भी कार्रवाई करें ताकि आमजन तक जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके।
10 दिसंबर तक विद्युत विहीन विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन हाे सुनिश्चित
जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को आगामी मानवाधिकार दिवस, 10 दिसंबर 2024 तक ’अभियान उजास’ के तहत जिले के विद्युत विहीन राजकीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अधिकारियों को राजकीय विद्यालयों एवं विद्यालयों में संचालित पुस्तकालयों का नामकरण प्रेरक व्यक्तित्वों के नाम पर करने की प्रक्रिया अमल में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को राजकीय विद्यालयों में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति करने एवं सभी बालिका विद्यालयों में टॉयलेट निर्माण करवाने के लिए भी निर्देशित किया।
प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे सरकार की योजनाओं का लाभ
बैठक में कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को जिले के किसानों तक सरकार की कृषक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रगतिशील किसानों के नवाचारों एवं उन्नत कृषि के तौर-तरीकों का व्यापक प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
डॉ. सोनी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की एवं अधिकारियों को प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये। कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले में सड़कों की गुणवत्तापूर्ण मरम्मत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में उल्लेखनीय कमी लाई जा सके।
साथ ही उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को राजकीय चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में साफ-सफाई, दवाओं एवं चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता सहित अन्य तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को कार्यालय की संपूर्ण कार्यवाही ई-फाइल के माध्यम से सुनिश्चित करने एवं रेस्पॉंन्स टाइम बेहतर करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में उप वन संरक्षक श्री वी. केतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री सुरेश कुमार नवल सहित जयपुर विकास प्राधिकरण, पुलिस विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, विद्युत विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version