Saturday, September 21

Ayushman Card

.Ayushman Card:  केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत हर साल 5 लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा दी जा सकेगी। इस फैसले को बुधवार को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दी है। देश में लगभग छह करोड़ सीनियर सिटिजंस और चार लाख पांच सौ करोड़ परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे। सरकार ने कहा कि 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, इस योजना से लाभ उठा सकेंगे। यह कार्ड इन बुजुर्गों के लिए अलग होगा।

सरकार की राहत योजना की घोषणा के बाद कुछ लोगों में कुछ प्रश्न भी उठ रहे हैं। जैसे, किस परिवार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से भाग लिया है, उनके 70 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटिजंस का एक अलग कार्ड मिलेगा या नहीं? घर के अन्य लोग बुजुर्ग कार्ड का उपयोग कर पाएंगे, सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा या नहीं? और पति-पत्नी का एक ही कार्ड मिलेगा या नहीं? इन सभी प्रश्नों का आज उत्तर मिलेगा।

CGHS और ECHS वालों का क्या होगा?

70 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को योजना चुनने का अवसर मिलेगा. ये लोग केंद्र सरकार की हेल्थ स्कीम (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) या आयुष्मान भारत योजना केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसे अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से पहले से ही लाभ ले रहे हैं। वह AB PM-JAY या अपनी मौजूदा योजना को चुन सकते हैं। ESRI की सुविधा उठा रहे लोग आयुष् मान योजना का लाभ उठा सकते हैं।

निजी  हेल्‍थ इंश्‍योरेंस होने पर क्या होगा?

70 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग आयुष्मान भारत कार्यक्रम का लाभ ले सकते हैं अगर वे निजी स्वास्थ्य बीमा ले चुके हैं।

70 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए अलग से कार्ड बनाया जाएगा?

अगर कोई परिवार पहले से आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले रहा है और 70 वर्ष से अधिक उम्र का है, तो उसे अलग से कार्ड मिलेगा और हर साल 5 लाख रुपए का अतिरिक्त टॉप-अप दिया जाएगा। AB PM-JAY के तहत यानी वरिष्ठ नागरिकों को एक नवीनतम कार्ड दिया जाएगा। वह इस कार्ड को दिखाकर निःशुल्क चिकित्सा प्राप्त कर सकेगा।

आयुष्मान कार्यक्रम में शामिल नहीं होने वाले परिवारों का क्‍या होगा?

जिन परिवारों में 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग सदस्य हैं, वे आयुष्मान भारत योजना के दायरे में नहीं हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को 5 लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाएगा, चाहे वे अमीर हों या गरीब।

पति-पत्नी को अलग-अलग बीमा मिलेगा?

पति-पत्नी का आयुष्मान  कार्ड एक ही होगा अगर वे 70 वर्ष से अधिक हैं।यानी आयुष्मान भारत योजना की इस श्रेणी में शामिल होने वाले पति-पत्नी दोनों को 5 लाख रुपए का बीमा  पति-पत्नी दोनों के लिए एक ही होगा

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version