Tuesday, September 24

Ms. Aarti Dogra: डिस्कॉम्स चेयरमैन ने किया केन्द्रीयकृत कॉल सेंटर का अवलोकन

 डिस्कॉम्स चेयरमैन एवं जयपुर विद्युत वितरण निगम की प्रबंध निदेशक Ms. Aarti Dogra ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं एवं शिकायतों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को गुणवत्ता के साथ बेहतर सेवाएं प्रदान करना निगम की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में शिकायतों के समाधान की व्यवस्था को और अधिक पुख्ता एवं प्रभावी बनाएं।
सुश्री डोगरा ने रविवार को राम मंदिर ओल्ड पावर हाउस स्थित जयपुर विद्युत वितरण निगम के केन्द्रीयकृत कॉल सेंटर के अवलोकन के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए।
कराएं क्वालिटी ऑडिट—
उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर में एग्जीक्यूटिव द्वारा उपभोक्ताओं के प्रत्येक कॉल को पूरी शिष्टता एवं विनम्रता के साथ अटैंड किया जाए। बेहतर तरीके से कॉल अटैंड करने वाले एग्जीक्यूटिव्स को प्रोत्साहन दिया जाए तथा जिनमें सुधार की गुंजाइश है उन्हें सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण दिया जाए। सुश्री डोगरा ने शिकायत दर्ज कराने तथा उसके निस्तारण की सूचना के दौरान उपभोक्ता के साथ एग्जीक्यूटिव्स के संवाद की क्वालिटी ऑडिट कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने बिजली आपूर्ति में व्यवधान एवं अन्य संबंधित शिकायतों को दर्ज करने, एफआरटी टीम को शिकायत हस्तांतरित करने, समस्या के समाधान में लगने वाले समय, एसएमएस से निराकरण की स्थिति की सूचना उपभोक्ता को देने, शिकायत के क्लोजर आदि के संबंध में जानकारी ली।
अति. मुख्य अभियंता आईटी श्री बीएस मीणा ने बताया कि केन्द्रीयकृत कॉल सेंटर के माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति में व्यवधान, मीटर तथा बिल संबंधी शिकायतों के समाधान की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए विभिन्न उपखंड स्तर पर 332 फॉल्ट रेक्टिफिकेशन टीम कार्यरत हैं। कॉल सेंटर में अगस्त माह में औसतन प्रतिदिन 1 लाख कॉल अटैंड की गई हैं। इसके अतिरिक्त आईवीआरएस, बिजली मित्र मोबाइल ऐप एवं वेब एप्लीकेशन, हैल्प डेस्क,सम्पर्क पोर्टल आदि माध्यमों के जरिए भी विद्युत संबंधी शिकायतें प्राप्त होती हैं।
सुश्री डोगरा ने विद्युत भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में जयपुर सिटी सर्किल नॉर्थ एवं साउथ तथा जयपुर डिस्ट्रिक्ट सर्किल नॉर्थ एवं साउथ में लंबित विद्युत कनेक्शनों की स्थिति, पीएम सूर्यघर योजना की प्रगति, ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता, उपभोक्ता समस्याओ के निराकरण आदि की समीक्षा भी की। उन्होंने डिवीजनवार सभी अधिशासी अभियंताओं से इस संबंध में प्रगति की जानकारी ली और दिशा निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य अभियंता जयपुर जोन श्री आर. के. जीनवाल, अति. मुख्य अभियंता (एम एंड पी एवं आईटी) श्री बीएस मीणा, अति. मुख्य अभियंता (पीपीएम) श्री आर पी शर्मा सहित सभी वृत्त के अधीक्षण अभियंता भी मौजूद थे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version