Tuesday, September 24

CM Yogi Adityanath: उ0प्र0 पुलिस भर्ती की परीक्षा सकुशल सम्पन्न, यह एक मॉडल बना, परीक्षा की इस प्रक्रिया को अन्य भर्ती बोर्डों द्वारा भी अपनाया जाए प्रदेश में ई-अधियाचन पोर्टल की व्यवस्था, सभी विभाग इसका उपयोग कर अधियाचन प्रेषित करें

CM Yogi Adityanath :भर्ती प्रक्रिया के सम्बन्ध में ट्रान्सपोर्ट, एजेंसी एवं परीक्षा केन्द्रों के चयन की प्रक्रिया में सावधानी बरती जाए, हर हाल में गोपनीयता सुनिश्चित की जाए सभी भर्ती प्रक्रियाओं में आरक्षण के नियमों का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर प्रदेश के समस्त भर्ती बोर्ड एवं आयोगों के अध्यक्षों के साथ आहूत एक बैठक में वर्तमान में की जा रही सभी भर्तियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने भर्ती बोर्ड व आयोगों से यह अपेक्षा की कि रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी व समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए।

CM Yogi Adityanath को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष ने हाल में ही सकुशल सम्पन्न कराई गई पुलिस भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया व संचालन के सम्बन्ध में अवगत कराया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा प्रदेश में सकुशल सम्पन्न हुई है। यह एक मॉडल बना है। परीक्षा की इस प्रक्रिया को अन्य भर्ती बोर्डों द्वारा भी अपनाया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में ई-अधियाचन पोर्टल की व्यवस्था की गई है। सभी विभाग इसका उपयोग कर अधियाचन प्रेषित करें। जिन विभागों में नियुक्ति की जानी है, वहां से तत्काल अधियाचन आयोग को भेजकर नियुक्ति प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जाए। मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि किसी भी विभाग के स्तर से भर्ती प्रक्रिया को लेकर पेंडेंसी न हो। हर हाल में समय-सीमा के अंदर सुचारु ढंग से सभी प्रक्रियाएं सम्पन्न की जाएं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया के सम्बन्ध में ट्रान्सपोर्ट, एजेंसी एवं परीक्षा केन्द्रों के चयन की प्रक्रिया में सावधानी बरती जाए। हर हाल में गोपनीयता सुनिश्चित की जाए। अधिकृत एजेंसी के साथ चयन बोर्ड व आयोग का एम0ओ0यू0 भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्राइवेट संस्था को परीक्षा केन्द्र न बनाया जाए। केवल राजकीय व राजकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जाए। परीक्षा केन्द्र का चयन जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्देशन में किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में सभी बोर्ड एवं आयोग के अध्यक्ष मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करें। इस बैठक से पुलिस आयुक्तों, जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को भी जोड़ा जाए। परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आर्टिफिशियल इण्टेलीजेंस व सी0सी0टी0वी0 कैमरों का भी उपयोग किया जाए। अफवाह को रोकने पर पूरा ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने सभी भर्ती बोर्ड व आयोगों के अध्यक्षों से कहा कि भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाने के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार करें। परीक्षा की शुचिता के लिए यह नितान्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा व तकनीकी विभागों में स्थानीय स्तर पर बोर्ड गठित करके शीघ्र भर्ती की जाए। सभी भर्ती प्रक्रियाओं में आरक्षण के नियमों का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। बैठक में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की अध्यक्ष, विद्युत सेवा आयोग के अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश सहकारी संस्थागत सेवा मण्डल के अध्यक्ष, सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version