Sunday, September 22

Maruti Suzuki

इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) और क्लीन वाहनों का उदय होने वाला है। भारत में लगभग सभी बड़े कार निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक मॉडलों को बाहर कर दिया है। वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki भी इस रेस में शामिल होने जा रही है। कंपनी भारत में जल्दी ही शक्तिशाली बैटरी वाली 500 किलोमीटर तक की रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है। इस ओर भी कंपनी के सीईओ और एमडी हिसाशी ताकेउची ने संकेत दिए हैं।

उनका कहना था कि मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) एक 60 किलोवॉट-घंटा की बैटरी से संचालित 500 किलोमीटर की रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी, और कंपनी के पास ऐसे कई उत्पाद होंगे। साथ ही, उन्होंने कंपनी का 2030 तक निर्यात में बड़ी वृद्धि करने का लक्ष्य भी बताया। 10 सितंबर को SIAM (उद्योग संगठन) के 64वें वार्षिक अधिवेशन में हिसाशी ने यह जानकारी दी।

भारत से इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्यात

हिसाशी ने यह भी कहा कि मारुति ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने के लिए इन SUV को यूरोप और जापान में भी निर्यात करेगी। कम्पनी अपने EV ग्राहकों को EV खरीदने के बारे में उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए कई समाधान लाएगी। कार निर्माता बिक्री के बाद ग्राहक सेवा के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करेगा।

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए मारुति कारखाने घरेलू बाजार में विभिन्न प्रौद्योगिकी को अपनाने का विचार कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के अलावा, ऑटो निर्माता हाइड्रोजन और बायोफ्यूल के मॉडल बनाने पर भी विचार कर रहे हैं. इन मॉडलों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, बायोफ्यूल और हाइड्रोजन जैसी तकनीक या पावरट्रेन विकल्प शामिल हैं, ताकि तेल की खपत और CO2 उत्सर्जन को कम किया जा सके।

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार कब आएगी?

अबतक, मारुति ने भारत में अपनी योजनाबद्ध इलेक्ट्रिक कार eVX  खुलासा किया है। 2023 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने इसे दिखाया था। यह मॉडल फाइनल नहीं है और उत्पादन मॉडल में कई बदलाव हो सकते हैं। 14 जनवरी से 20 जनवरी के बीच मारुति eVX का अंतिम मॉडल जारी किया जा सकता है। वहीं अप्रैल 2025 में इसका उद्घाटन हो सकता है। यह कार आधुनिक सुविधाओं, जैसे एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), के साथ आएगी और इसकी कीमत लगभग २०-२५ लाख रुपये हो सकती है।

मारुति इलेक्ट्रिक कार के क्या होंगे  फीचर्स?

60 किलोवॉट ऑवर (KWH) की लिथियम आयन बैटरी से लैस मारुति की इलेक्ट्रिक कार एक चार्ज पर 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। नए मारुति सुजुकी EVx के फीचर्स में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइव मोड्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, वेंटीलेटेड और पावर्ड फ्रंट सीट्स, एडजेस्टेबल हेडरेस्ट्स और लेवल-2 ADAS शामिल हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version