Sunday, May 19

Weight Gain food संयोजन: दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन को अपने आहार में शामिल करें। वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Gain in Weight: आज दुबलेपन एक आम समस्या है। स्वास्थ्य के लिहाज से आवश्यकता से अधिक मोटापा और आवश्यकता से अधिक दुबला दोनों खराब हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि वह सुंदर, फिट और स्वस्थ हो। लेकिन कभी-कभी पोषक तत्वों और खानपान की कमी से शरीर दुबला-पतला ही रहता है। आपको बता दें कि ये समस्या कई लोगों में जेनेटिक भी हो सकती है। साथ ही, बहुत से लोग दुबले-पतले इंसान को देख कर ये अनुमान लगाने लगते हैं कि शायद इसको कोई बीमारी है  लेकिन हर दुबला व्यक्ति बीमार नहीं होता। अगर आप भी अपने दुबले शरीर और वजन से परेशान हैंऔर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हेल्दी खाना अपनी डाइट में शामिल करें। वास्तव में, अगर आप जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सही कॉम्बो लेना होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में।

वजन बढ़ाने  के लिए क्या खाना चाहिए?

1. केला और दूध

वजन बढ़ाने के लिए केले और दूध मिलाकर खा सकते हैं। केले को वजन बढ़ाने में अच्छा मानते हैं। केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट दोनों होते हैं। केले और दूध खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। दूध में मौजूद गुण शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

2. मीट और अंडे

नॉनवेज भोजन करते हैं तो चिकन या मटन को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। इनमें काफी फैट है। ये दोनों प्रोटीन के अच्छे स्रोत भी हैं। उन्हें हर दिन खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए अंडे अच्छे माने जाते हैं। इन्हें डिनर, लंच और ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version